28 C
Lucknow
Monday, December 6, 2021

अब आधार के बिना बुक नहीं हो पाएगा ऑनलाइन रेल टिकट

नई दिल्ली, एजेंसी । ट्रेन के ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग के लिए जल्द ही आधार नंबर अनिवार्य कर दिया जाएगा। गुरुवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि टिकट बुकिंग की दलालों से मुक्ति के लिए ऐसा कदम उठाना जरूरी हो गया है। साथ ही एक अप्रैल से सीनियर सिटीजन कैटगरी में टिकट बुक करने के लिए भी आधार नंबर जरूरी होगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि देश में टिकट बुकिंग के दौरान होने वाली धांधली को रोकने के लिए रेलवे ऐसा कदम उठाने जा रहा है। देश में दलालों की एक जमात रेल टिकटों को अवैध रूप से बुक करने और उन्हें उपलब्ध कराने का काम करती है। आधार कार्ड से इस फर्जीवाड़े को रोकने में मदद मिलेगी।

प्रभु ने बताया कि इस सिलसिले में तीन महीने का एक ट्रायल रन भी शुरू भी हो गया है। प्रभु ने 2017-18 के लिए रेलवे का बिजनेस प्लान भी शेयर करते हुए बताया कि रेलवे में कैशलेस मुहिम से जोड़ा जाएगा।

कैशलेस मुहिम वाला रेलवे का प्लान

कैशलेस टिकट प्रणाली के लिए 6000 प्वॉइंट सेल मशीनें और 1000 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी। मई के महीने तक टिकट बुक करने के लिए एक इंटिग्रेटेड टिकटिंग एप भी लॉन्च किया जाएगा। यह भी कैशलेस मुहिम का हिस्सा होगा।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply