28 C
Lucknow
Monday, July 22, 2024

अब घर बैठे बुक कर सकेंगे रेलवे की जनरल टिकट

General Ticketनई दिल्ली,एजेंसी-1 सितम्बर ।      रेलवे ने पेपरलेस अनरिजर्बड (अनारक्षित) टिकट मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की

दिल्ली के रेल यात्रियों को अब टिकट लेने के लिए स्टेशनों पर लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए रेलवे की ओर से आज से पेपरलेस अनरिजर्बड (अनारक्षित) टिकट मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत कर दी गई है। यात्रियों के रेल टिकट मोबाइल पर ही बुक हो सकेंगे। आज एक परिचालन एप भी लांच किया गया। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लगे स्मार्ट कार्ड ऑपरेटेड टिकट वेंडिंग मशीन का उद्घाटन रेलवे बोर्ड में बैठकर रिमोट से किया।
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि मोबाइल एप का प्रयोग करने से कागज पर प्रिंट वाले टिकट दिखाने का झंझट खत्म हो जाएगा। इससे मोबाइल पर ही टिकट का प्रिंट होकर आ जाएगा, जिसे दिखाकर यात्री ट्रेन में सफर कर सकते हैं। इसके साथ ही यात्रियों को टिकट वेंडिंग मशीन की भी सुविधा मिलेगी। इस मशीन से यात्री स्मार्ट कार्ड के साथ ही सीधे पैसा डालकर रेल यात्र टिकट व प्लेटफार्म टिकट ले सकेंगे। इसका फायदा माल भाड़ा की मॉनिटरिंग में होगा। इन सुविधाओं की शुरुआत के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी कार्यक्रम हुआ। इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, सांसद मीनाक्षी लेखी, राज्यसभा सदस्य डॉ. कर्ण सिंह, परवेज हाशमी, जनार्दन द्विवेदी भी शामिल हुए।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें