28 C
Lucknow
Monday, December 6, 2021

अब पैट्रोल को भूल जाइयें, डीजल को अपनाइये!

नई दिल्ली, एजेंसी। अब डीजल में भी आने वाली है हौंडा सीआर-वी, हौंडा ने अपनी नई पांचवीं पीढ़ी की सीआर-वी को उत्तरी अमेरिका के बाजार में कुछ महीने पहले प्रदर्शित किया है। पर अब इंटरनेट पर इस कार के एशियन मॉडल के कुछ डिटेल सामने आ रहे हैं। जो कार यहां के बाजार में आएगी वह एक सात सीट लेआऊट वाली कार होगी हालांकि उत्तरी अमेरिका में नजर आई इस कार में पांच सीट का ही लेआऊट नजर आया है। लेकिन सात सीट वाली सीआरवी को कंपनी जल्द ही थाईलैंड के बाजार ही उतारने की योजना बना रही है।

इसके इंजिन की बात करें तो इसमें कंपनी का मशहूर आईवीटेक 2.4 लीटर पेट्रोल इंजिन लगा होगा, मौजूदा सीआरवी में भी यही इंजिन शक्ति दे रहा है। यह इंजिन सीवीटी गियरबॉक्स से सुसज्जित होगा। लेकिन सबसे खास बात इस सीआरवी की ये है कि इसमें पहली बार डीजल इंजिन कंपनी लगा रही है। यह डीजल इंजिन 1.6 आईडीटेक होगा जो कि 158 एचपी की शक्ति 4000 आरपीएम पर व 350 एनएम का टॉर्क 2000 आरपीएम पर प्रदान करती है। यह इंजिन एकदम नए 9 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से सुसज्जित होगा। ये दोनों ही इंजिन फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑप्‍शनल एडब्‍ल्यूडी सेटअप में मौजूद होंगे। उत्तरी अमेरिका के सीआरवी में 1.5 टर्बो पेट्रोल इंजिन लगा है लेकिन एशियन बाजार में इस इंजिन की सेवाएं कंपनी नहीं लेगी।

स्टाइलिंग की बात करें तो यह कार अपनी वैश्विक कार से दिखने में अलग नहीं होगी। नई सीआरवी का डिजाइन साफ-सुथरा है जैसे कि इसके पहले की पीढ़ी वाली सीआरवी में नजर आया है। इसकी स्टाइलिंग अब ज्यादा एंगुलर व मॉडर्न है और इसमें काफी कुछ झलक कंपनी के नई सिविक व बीआरवी की दिख रही है। हौंडा के पहले नए सीआरवी में एक ऑटोमेटिक शटर ग्रिल दिया गया है जो ऐरोडायनेमिक को और तीक्ष्‍ण बनाता है। इसके केबिन में एक 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है जो‌ कि एपल कार प्ले और एंड्रायड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसकी केबिन गुणवत्ता काफी उच्च नजर आ रही है। इसका व्हीलबेस पहले की तुलना में 41 मिलीमीटर अधिक लंगा है जिसके चलते इंटीरियर में काफी जगह बनी है और यात्री अपना पैर फैलाकर आराम से इसमें बैठ सकते हैं।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply