28 C
Lucknow
Monday, July 15, 2024

अब यूपी की बेटियां दौड़ाएंगी ट्रेन..

rajasthan-train-390x205लखनऊ। आज के दौर में लड़कियां लड़कों से किसी बात में कम नहीं हैं। राजनीति से लेकर अन्तरिक्ष तक का सफ़र करने वाली लड़कियां आज जहां फाईटर पायलट बनकर देश के दुश्मनों को पर भारी पड़ने वाली हैं, वहीँ लड़कियां रेल की पटरियों पर ट्रेन दौड़ाती भी नजर आ जाती हैं। ऐसी ही यूपी की दो बेटियां अब डिवीजन फिरोजपुर में रेल पटरी पर ट्रेन दौड़ाएंगी।

यूपी की संध्या और अंजलि की ट्रेन पायलट (लोको पायलट) के तौर पर नियुक्ति हुई है। दोनों ने अपनी- अपनी ट्रेनिंग भी पूरी कर ली है। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और नोएडा की रहने वाली ये दोनों लड़कियां मालगाड़ी और पैसेंजर ट्रेन चलाएंगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर संध्या और अंजलि ने चंदोसी, तुगलकाबाद और गाजियाबाद से ट्रेनिंग हासिल की है। रेल अधिकारियों के मुताबिक, इन दोनों की सबसे पहली न्युक्ति लुधियाना में होगी। शुरुआत में इन्हें सीनियर ट्रेन पायलट के साथ मालगाड़ी या पैसेंजर ट्रेन चलाने के लिए भेजा जायेगा ताकि सभी रूट और नियमों की जानकारी मिल सके।

गौरतलब है कि लगभग 268 लोको पायलटों में से सिर्फ दो ही लड़कियों की न्युक्ति हुई है। सोमवार को इन सभी लोको पायलट के नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए। लोको पायलट बनने के बाद लड़कियां काफी उत्साहित हैं।

संध्या ने कहा कि ट्रेन पायलट बनना उनका शौक था। इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग करने एक बाद मैंने अपने सपने को उडान देने की सोची। संध्या ने बताया कि उसने चंदोसी, तुगलकाबाद से डीजल इंजन की ट्रेनिंग और गाजियाबाद से अन्य ट्रेनिंग हासिल की है।

वहीँ अंजलि ने कहा कि इस नौकरी को पाकर उनकी दुनिया ही बदल गई। उन्होंने कहा कि यह उनके सपने के सच होने जैसा है।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें