28 C
Lucknow
Monday, December 6, 2021

अब सोशल मीडिया पर नहीं दिखेंगे भद्दे कमेंट्स!

 

नई दिल्ली, एजेंसी । अपनी बातों को एक कमरे में बैठकर देश-दुनिया के लोगों तक पहुंचाने के लिए आज कल सोशल मीडिया सबसे बड़ा साधन हो गया है, लेकिन कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल भी कर रहे हैं। सोशल साइट्स पर अभद्र और अपमानजनक कमेंट्स पर लगाम लगाने के लिए गूगल पर्सपेक्टिव नाम का टूल ला रही है।

दरअसल सोशल मीडिया का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। लोग अपने विचारों को साझा कर रहे हैं और इसी बीच उनमें बहस भी हो रही है। यह बहस इतनी बढ़ जा रही है कि लोग गाली-गलौज पर उतर जा रहे हैं। अब इन गालियों और भद्दी टिप्पणियों को छांटना आदमी के बस का काम तो नहीं है। कोई संस्थान ज्यादा-से-ज्यादा फिल्टर लगा सकते हैं। कई संस्थानों ने इससे तंग आकर कमेंट सेक्शन को बंद भी कर दिया है।

कैसे काम करेगा पर्सपेक्टिव टूल ?

अब इस समस्या से निपटने का जिम्मा गूगल ने ले लिया है। गूगल का यह पर्सपेक्टिव टूल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस होगा जो आपत्तिजननक, गंदे और भद्दे कमेंट्स को पहचान सकेगा। यह टूल संस्थानों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को गूगल फ्री में देगी। इस टूल की मदद से यूजर को बिना जानकारी दिए कमेंट्स को 24 घंटों में हटाया जा सकेगा।

बता दें कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने रीडर्स कमेंट को मर्यादित बनाने के लिए गगूल से मदद मांगी थी जिसके बाद गूगल ने यह टूल तैयार किया है। इसकी टेस्टिंग फिलहाल न्यूयॉर्क टाइम्स, द इकनॉमिस्ट और द गार्डियन जैसी संस्थाओं में हो रही है। यह टूल अभी अंग्रेजी भाषा के लिए ही है। जल्द ही दूसरी भाषाओं में लॉन्च किया जाएगा।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply