28 C
Lucknow
Saturday, July 20, 2024

आज कांग्रेस का 132वां स्थापना दिवस, राहुल फहराएंगे झंडा.

​NOIभारतीय इतिहास की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस बुधवार को 132वां स्थापना दिवस मनाएगी. पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के लिए भी ये सेलिब्रेशन खास होगा. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पहली बार स्थापना दिवस के समारोह में पार्टी नेताओं और सदस्यों को संबोधित करेंगे. वह पार्टी का झंडा भी फहराएंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पिछले कुछ समय से स्वास्थ्य के कारण सुर्खियों से दूर हैं. सोनिया गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी के बाद से ही अहम बैठकों में शामिल नहीं हो पाई हैं. बैठक में माना गया था कि पार्टी के अध्यक्ष का पद संभालने के लिए राहुल गांधी के लिए उपयुक्त समय है. इस पर बैठक में शामिल अन्य सदस्यों ने सहमति जताई. कांग्रेस वर्किंग कमिटी के सदस्यों ने सर्वसम्मति से राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष बनाने का समर्थन किया.

इसी महीने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पहली बार संसदीय दल की बैठक की अध्यक्षता की. सेहत ठीक न होने की वजह से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इस बैठक में मौजूद नहीं थीं.

कांग्रेस की स्थापना ब्रिटिश राज में 1885 में हुई थी. इसके संस्थापकों में ए ओ ह्यूम, दादा भाई नौरोजी और दिनशा वाचा शामिल थे. 1947 में आजादी के बाद, कांग्रेस भारत की प्रमुख राजनीतिक पार्टी बन गई. आजादी से लेकर 2016 तक, 16 आम चुनावों में से, कांग्रेस ने 6 में पूर्ण बहुमत जीता हैं और 4 में सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व किया. भारत में, कांग्रेस के सात प्रधानमंत्री रह चुके हैं. पहले जवाहरलाल नेहरू थे और हाल ही में मनमोहन सिंह थे. 2014 के आम चुनाव में, कांग्रेस ने आजादी से अब तक का सबसे खराब आम चुनावी प्रदर्शन किया और 543 सदस्यीय लोक सभा में केवल 44 सीट जीतीं.

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें