28 C
Lucknow
Saturday, July 20, 2024

आर्यकुल कॉलेज के छात्रों ने चलाया ‘स्वास्थ जागरूकता अभियान’

DSCN3550लखनऊ, न्यूज़ वन इंडिया-मो.इरफ़ान शाहिद । चंद्रावल स्थित आर्यकुल कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी एंड रिसर्च के सभी छात्रों ने सरदार वल्लबभाई पटेल व आचार्य नरेंद्रदेव की जयंती पर बिजनौर स्थित कई गाँव नटकुर, मुल्लाहीखेड़ा, चंद्रावल, आदि में एक “स्वास्थ जागरूकता अभियान” चलाया। जिसमे कॉलेज के छात्रों ने गाँव के तमाम लोगों को स्वास्थ सम्बंधित तमाम जानकारियां दी।

छात्रों ने गाँव के तमाम लोगों से बात कर स्वास्थ से जुडी तमाम बीमारियों के उपचार एवं रोक-थाम के बारे में बताया और पास-पड़ोस की सफाई के महत्व के बारे भी बताया। जल एवं वायु से होने वाली बीमारी जैसे मलेरिया,डेंगू-फीवर और हाइपर टेंशन एवं तपेदिक जैसी खतरनाक बीमारियों के रोक-थाम के उपाय के बारे  बताया। आर्यकुल कॉलेज के छात्रों ने गाँव के लोगों से बात कर छोटी-मोटी बीमारियों से बचने को जागरूक किया। छात्रों ने न केवल ग्रामीणो को जागरूक किया बल्कि वहां मौजूद ग्रामीणो का ब्लड प्रेशर,शुगर लेवल ,फीवर, आदि की भी जांच की। गर्भवती महिलाओं के खान-पान के बारे में भी छात्रों ने गाँव की महिलाओं को बताया।

इस मौके पर मुख्य रूप से आर्यकुल कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी एंड रिसर्च के निदेशक- सशक्त सिंह, रजिस्ट्रार- सुदेश तिवारी, प्रिंसिपल-प्रो०दुर्गेश मणि त्रिपाठी, फार्मेसी डिपार्टमेंट के हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट- आदित्य सिंह व शिक्षकों में बीके सिंह,स्वाति सिंह,स्तुति वर्मा व सुशांत कुमार मौजूद रहे।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें