28 C
Lucknow
Monday, December 6, 2021

इस नवरात्र बनाएं कूटू के आटे की ये खास रेसिपी और स्पेशल रायता

try kutu chila and fruit raita this navratri

नई दिल्ली, एजेंसी । व्रत के दिनों में लोग कूटू के आटे से बनी पूरी या पकौड़ी को बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन आप कूटू के आटे का चीला बनाकर भी सकते हैं। इसके अलावा अगर आप प्लेन रायते से बोर हो गए हैं तो आप स्पेशल रायता भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन्हें बनाने की विधि।

सामग्री

आधा कप कूटू का आटा

200 ग्राम अरबी

नमक, काली मिर्च, हरा धनिया

बनाने की विधि-

सबसे पहले अरबी को धोकर उबाल लें, अब इसे छीलें और कद्दूकस करके मैश कर लें। अरबी को कूटू के आटे में मिलाएं और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोलते जाइए जिससे गुठलियां ना पड़े। इस घोल को अधिक गाढ़ा और पतला ना करें। जब घोल तैयार हो जाए तो इसे 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। अब इस घोल में एक छोटा चम्मच नमक, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच कतरा हुआ हरा धनिया मिलाएं। अब तवा गैस पर रखें और गर्म होने पर एक बड़े चम्मच से घोल को तवे पर गोल-गोल फैलाएं। चीले को दोनों तरफ से ब्राउन होने तक सेकिए आपका चीला तैयार है, इसे आप फ्राई आलू या दही के साथ खा सकते हैं।

फलों का स्पेशल रायता

इसके लिए आपको केला, सेब, अंगूर, अनार और खरबूजे की जरूरत पढ़ेगी। या जो फल आप पसंद करते हैं, उसे इसमें डाल सकते हैं। दो कप दही को सौ ग्राम मलाई और दो से तीन चम्मच चीनी में मिलाकर फैट लें। सभी फल दही में मिलाएं और दो इलायची कूट कर इसमें मिला दें। रायते को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। आप व्रत में तो इसे खा ही सकते हैं और कभी मेहमान आ जाएं तो भी प्लेन रायते की जगह इसे परोस सकते हैं।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply