28 C
Lucknow
Monday, July 15, 2024

इस पूर्व कोच का दावा, विराट कोहली प्रेरणादायी कप्तान

gary_kirsten_10_09_2016नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली की नेतृत्व क्षमता से बेहद प्रभावित हैं। साथ ही वे उनके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी और कप्तान के रूप में तेजी से आगे बढ़ने से हैरान नहीं हैं।

राजस्थान क्रिकेट अकादमी (आरसीए) से जुड़ने वाले कर्स्टन ने कहा- विराट भारत के लिए बेहतरीन कप्तान हैं। उनकी प्रतिभा पर किसी को शक नहीं है। वे मैदान पर अपने प्रदर्शन से आगे बढ़कर नेतृत्व करते हैं। टेस्ट स्तर पर उनके नेतृत्व से वास्तव में राष्ट्रीय टीम को फायदा हुआ है। विराट के मामले में सबसे अच्छी बात यह है कि वो कप्तान के रूप में प्रेरणादायी लगते हैं।

कर्स्टन जब भारतीय कोच थे तब महेंद्रसिंह धोनी तीनों प्रारूपों में कप्तान थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका का यह पूर्व सलामी बल्लेबाज इन दोनों के बीच तुलना करना उचित नहीं समझता। उन्होंने कहा- धोनी बहुत अच्छे कप्तान हैं। मैंने भारतीय कोच के अपने कार्यकाल के दौरान धोनी के साथ काम करने का पूरा लुत्फ उठाया। अब मैं भारतीय टीम को सभी प्रारूपों में खेलते हुए नहीं देखता हूं। इसलिए विराट और धोनी की निरंतरता के स्तर में तुलना करना सही नहीं होगा।

कर्स्टन ने दक्षिण अफ्रीका में अंतरराष्ट्रीय टीमों में कोटा प्रणाली का समर्थन किया। उन्होंने कहा- मैं राष्ट्रीय खेल टीमों में इस नीति का पूरी तरह से समर्थन करता हूं। इससे सभी को समान अवसर मिलते हैं और यह सही मायने में हमारे महान देश (दक्षिण अफ्रीका) का प्रतिनिधित्व करती है। यह आगे की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए साहसिक फैसला है। कर्स्टन आरसीए की अकादमी की सुविधाओं से खुश हैं। उन्होंने कहा- मैं यहां बिजनेस के सिलसिले में आया हूं। मेरी हाई परफॉर्मेंस अकादमी राजस्थान के अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों की मदद करेगी।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें