ईको मंथन कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश से सोनाली श्रीवास्तव एवं केरल से शिवा अनूप माधव ने प्राप्त किया प्रथम स्थान

सी. टी. सी. एस. बालमंच, अंजली फ़िल्म प्रोडक्शन एवं मेक माई ट्यूशन के द्वारा संयुक्त रूप से विभिन्न प्रतियोगिताएं की गयीं आयोजित

लखनऊ,
सी. टी. सी. एस. बालमंच, अंजली फ़िल्म प्रोडक्शन एवं मेक माई ट्यूशन के द्वारा संयुक्त रूप से बच्चों के लिए विभिन्न मनोरंजक और ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जिनमें पोस्टर पर रक्तदान अथवा प्रकृति अथवा पर्यावरण विषय पर चित्रकारी के माध्यम से अपना संदेश देना था जिसमें सम्पूर्ण देश से कई बच्चों ने प्रतिभागिता की।

उत्तर प्रदेश से गुरुकुल एकेडमी, लखनऊ की के. जी. में पढ़ने वाली सोनाली श्रीवास्तव ने अपने वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया, वहीं केन्द्रीय विद्यालय, केरल के कक्षा तीन में पढ़ने वाले शिवा अनूप माधव ने अपने वर्ग में पहला स्थान ,जन्नत अशरफ़ और सान्वी श्रीवास्तव द्वितीय स्थान, सुकृति गुप्ता और सृष्टि शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मन्नत अशरफ़, कुमकुम, अलंकृता दुबे, प्रदान्या दुबे एवं राध्या सिंह को सान्त्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ।

दूसरी प्रतियोगिता समान्य ज्ञान की थी जिसमें दस प्रश्न पर्यावरण से संबंधित पूछे गए थे। इसमें प्रतिभागियों को निश्चित समय में इसे भरकर पूरा करना था। मेक माई ट्यूशन की तरफ़ से सर्वोच्च पाँच को पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

उपरोक्त सभी प्रतियोगिताएं अनुरन साधु एवं दीपांक सिकरी, एस. आई. एम. सी. पुणे, के रिसर्च स्कॉलर छात्रों के सहयोग से आयोजित की गईं, जिन्हें अपनी रिसर्च के लिए डा. ऋतु यादव, संजय जैन और सी. टी. सी. एस. परिवार द्वारा सहयोग प्रदान किया गया।

सी. टी. सी. एस. परिवार की तरफ़ से अन्जली पांडेय ने सभी बच्चों को बधाई दी, साथ ही साथ ई-सर्टिफिकेट प्रदान किया। अन्जली पांडेय ने बताया कि आज के समय में बच्चे मोबाइल में ज्यादा व्यस्त हो गये हैं, ईको मंथन कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों को खेल खेल में पर्यावरण संरक्षण और रक्तदान को प्रोत्साहित करने के लिए चित्रकला एवं समान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें उन्होंने उत्साह पूर्वक प्रतिभागिता की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − three =