28 C
Lucknow
Monday, July 15, 2024

उर्स मेले के लिए प्लाटों की नंबरिंग शुरू

bahraich1

बहराइच : हिन्दू-मुस्लिम एकता के प्रतीक हजरत सैयद सालार मसऊद गाजी रहमतुल्लाह अलैह के 1010वें उर्स मेले की तैयारी जोर पकड़ने लगी है। दरगाह परिसर में लगने वाली दुकानों की प्लाटिंग एवं नंबरिंग के साथ-साथ नालियों की मरम्मत एवं सफाई का कार्य भी शुरू हो गया।

 

उल्लेखनीय है कि एक हजार साल पुरानी इस दरगाह शरीफ में यूं तो हर दिन मेले जैसा दृश्य रहता है। पर साल में तीन बड़े मेले लगते हैं। उर्स का मेला इस वर्ष 21 मई से प्रारंभ हो रहा है। छह दिवसीय इस मेले में देश के कोने-कोने से तरह-तरह के गृह उपयोगी सामानों की दुकाने लगती हैं। इन दुकानों को दुरुस्त करने काम दरगाह प्रबंध समिति के नायब सदर सैय्यद शमशाद अहमद के निर्देशन में शुरू हो गया है। दुकानों पर नंबरिंग डालने के साथ-साथ मेला क्षेत्र मे नालियों की सफाई एवं मरम्मत का कार्य भी शुरू हो गया है। पेयजल की व्यवस्था के लिए अस्थाई हैंड पंप स्थान-स्थान पर लगाये जाने की कार्य योजना भी तैयार की गई है। नायब सदर ने बताया कि दरगाह परिक्षेत्र में आगजनी की घटनाओं पर तत्काल काबू पाने की दृष्टि से मोटी पाइप लाइनें बिछाने का काम मुकम्मल हो गया है। इन पाइप लाइनों में स्थान-स्थान पर 15 की संख्या में हाइडेंट प्वाइंट भी बनाये गए हैं। उन्होंने बताया कि परिसर में स्थित चिकित्सालय के बगल में भूमिगत एक लाख लीटर क्षमता की पानी टंकी के लिए खुदाई का कार्य पूरा हो गया है। गड्ढे में मोटी-मोटी सरिया बिछाये जाने का काम शुरू हो गया है।

 

इनसेट :

 

नगर मजिस्ट्रेट ने किया निरीक्षण

 

बहराइच : दरगाह परिसर को आगजनी की घटनाओं से महफूज करने के दृष्टिकोण से चल रहे कार्यो का निरीक्षण जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर मजिस्ट्रेट परवेज अहमद ने सोमवार को प्रबंध समिति के नायब सदर सैय्यद शमशाद अहमद के साथ किया। उन्होंने डाली गई पाइप लाइन हाईडेंट प्वाइंट एवं भूमिगत टैंक के लिए खोदे गए गड्ढे देखे तथा कानों में और तेजी लाये जाने का निर्देश दिया है।

 

बाईपास क्षतिग्रस्त

 

बहराइच : दरगाह मार्ग पर लगभग तीन साल से बन रहे ओवरब्रिज के कारण आवागमन प्रभावित रहता है। जिसके कारण अधिकांश छोटे वाहन, रिक्शा,टैंपों आदि गुल्लाबीर बाईपास से दरगाह शरीफ में प्रवेश करते हैं। इस बाईपास पर कई स्थानों पर इंटरलाकिंग धंस जाने से मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। इसके कारण अक्सर जाम लगता रहता है और दुर्घटना होने की आशंका भी बनी रहती है। दरगाह शरीफ के ओएसडी हाजी खुर्शीद अहमद रिजवी जिलाधिकारी को पत्र लिख कर उर्स के मद्देनजर दरगाह शरीफ आने वाली सभी मार्गो के दुरुस्तीकरण कराये जाने का आग्रह किया है।

 

सौन्दर्यीकरण शुरू

 

बहराइच : दरगाह शरीफ के जंजीरी दरवाजे के पास स्थित ताड़ चमन स्थल के सौन्दर्यीकरण का कार्य शुरू हो गया है। उल्लेखनीय है कि इसी स्थल से गत 8 अप्रैल को अग्निकांड हुआ था। जिसमें एक सौ से अधिक दुकानें जल कर राख हो गई थी। इस स्थल पर फुलवारी लगाई जा रही है। मजारों को नए सिरे से संवारा गया है और मारबल पत्थर लगाने के लिए मंगाये गए हैं।

 

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें