एलपीसीपीएस छात्रों ने बनाया स्नो ब्वॉय एआई वॉयस असिस्टेंट


लखनऊ पब्लिक कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज गोमती नगर ने कोरोना काल में भी छात्रों के उज्जवल भविष्य को निखारने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये। ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन करने के साथ ही विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए एलपीसीपीएस ने वैकल्पिक ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को अपनाया और सफलतापूर्वक ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन भी कराया। यही नहीं कॉलेज ने कोरोना से प्रभावित हुए छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जॉब फेस्टिवल का आयोजन भी कराया। इसमें 15 से अधिक कंपनियों ने करीब 114 से अधिक एलपीसीपीएस छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराया। कॉलेज के शिक्षकों के द्वारा छात्रों को लगातार मिल रहे कुशल मार्गदर्शन का ही परिणाम है कि इस मुश्किल दौर में भी छात्रों ने अपनी प्रतिभा को निखारते हुए अमेजॉन के एलेक्सा और एप्पल के सिरी वॉयस असिस्टेंट की भांति एक नए एआई वॉयस असिस्टेंट स्नो ब्वॉय का निर्माण किया है जो कि पायथन प्रोग्रामिंग पर आधारित है। यह गूगल और अमेजॉन के डेटाबेस का इस्तेमाल करते हुए उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का जवाब देगा। इससे पहले यहां के छात्रों ने ऑटोमेटिक हैंड सेनेटाइजर और ड्रोन का निर्माण कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया था। संस्थापक प्रबन्धक डॉ0 एस0पी0 सिंह ने छात्रों की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि यह कॉलेज प्रतिभाशाली छात्रों को हर संभव मदद करने के साथ ही उन्हें एक बेहतर मंच उपलब्ध कराने हेतु वचनबद्ध है।
इसके अतिरिक्त लखनऊ पब्लिक स्कूल्स में इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं पेड प्लेटफार्म पर विधिवत चलाई जा रही हैं। इस दौरान डिजिटल प्लेटफार्म पर एवं कुछ फिजिकली रूप से यहाँँ के बच्चों ने अन्तर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय व प्रदेश स्तर पर अनेक उपलब्धियां हासिल की है।
कक्षा 10 की छात्रा सासा कटियार ने अहमदाबाद में आयोजित जूनियर वर्ग नेशनल सॉफ्ट टेनिस टूर्नामेन्ट के सिंगल्स में गोल्ड, डबल्स में सिल्वर एवं मिक्सड डबल्स में ब्रांज मेडल जीता। यह छात्रा अक्टूबर 2018 में टेनिस सब जूनियर केटेगरी में कोरिया तक खेल चुकी है।
कक्षा 12 की सीरत कौर ने ‘इण्टरनेशनल मॉडल्स फॉर यूनाइटेड नेशन्स’ में ‘ऑनरेबल मेन्शन’ अवार्ड प्राप्त किया।
कक्षा 8 के शुभम अग्रवाल ने हिमालया आइस कप ओपन नेशनल ताइक्वांडो चैम्पियनशिप 2021 में गोल्ड मेडल जीता।
केडी सिंह बाबू स्टेडियम में चल रहे डिस्ट्रिक्ट एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप में कक्षा 12 के अरिन सिंह ने अण्डर 16 लाँग जम्प में गोल्ड मेडल, जैवलिन थ्रो अण्डर 16 में कक्षा 10 की प्रशस्ति गुप्ता ने गोल्ड मेडल, स्मृति पटेल ने सिल्वर मेडल तथा कक्षा 12 की पूर्णिमा आनन्द ने अण्डर 23 में सिल्वर मेडल जीता, कक्षा 10 के अनिक मिश्रा ने हाई जम्प में गोल्ड मेडल तथा सुधांशु मिश्रा ने डिस्कस थ्रो अण्डर 16 में ब्रांज मेडल एवं कक्षा 10 के शुभम वर्मा ने शॉटपुट अण्डर 14 में ब्रांज मेडल जीता साथ ही प्रशस्ति गुप्ता ने अण्डर 16 गर्ल्स कैटेगरी में बेस्ट एथलीट का खिताब जीता।
प्रतिभाशाली छात्रा इप्शिता अरोड़ा ने कोहिनूर ऑफ यूपी अवार्ड 2020 तथा महाराजा अग्रसेन इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल गोल्डन अवार्ड जीता, इप्शिता शीघ्र ही अजय देवगन की फिल्म में एक बाल कलाकार के रूप में दिखेगी।
जेईई मेन्स में 35 छात्रों ने सफलता प्राप्त की।
नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान द्वारा आयोजित इण्टरस्कूल स्लोगन राइटिंग कम्पटीशन में अभिनव त्रिपाठी द्वितीय व वासिया बतूल तृतीय स्थान पर, निबंध प्रतियोगिता में मुदित मुकुन्द एवं तनिष्क पाल प्रथम स्थान व सिद्धांत शुक्ला एवं सजल पटेल तृतीय स्थान पर रहे।
कक्षा 12 की रिशिका सक्सेना बर्ड फेस्टिवल में बर्ड क्विज में रनर व रेप्टाइल एवं वाइल्ड लाइफ क्विज में विनर रहीं।
कक्षा 8 के आशू शुक्ला तथा कक्षा 7 के अथर्व प्रभाकर को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अस्पायर अवार्ड 2020 एवं कक्षा 7 की आस्था, ‘बॉब वण्डर किड्स’-2020 (सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता) में गोल्ड टॉपर रहीं।
आयुष उपाध्याय को किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत छात्रवृत्ति मिली।
उमंग सिंह का चयन आई.आई.एस.ई.आर. भोपाल में हुआ।
मयंक त्रिपाठी एनडीए में एवं शाश्वत सिंह मर्चेन्ट नेवी में चुने गये।
श्वेता वर्मा (कक्षा 9) को आर्ट कम्पटीशन में पेट्रोलियम कन्जर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन द्वारा प्रशस्ति पत्र व नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
अजीम हुसैन खान को आईआईएससी बंगलूरू और कियो यूनीवर्सिटी, जापान द्वारा आयोजित नेशनल लेवल सोशल इनोवेशन चैलेन्ज में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
मनराज सिंह का चयन (डिप्लोमा इन बायोटेक), सेनेका कॉलेज, टोरान्टो, कनाडा में हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − five =