28 C
Lucknow
Saturday, July 20, 2024

कानपुर रेल हादसे का मुख्य साजिशकर्ता शमशुल होदा नेपाल के काठमांडू से गिरफ्तार|

नई दिल्ली,NOI | कानपुर में पिछले साल हुए रेल हादसे के मुख्य साजिशकर्ता शमशुल होदा को नेपाल की राजधानी काठमांडू से गिरफ्तार कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि आरोपी शमशुल होदा भारत में कई ट्रेन हादसों के लिए जिम्मेदार है। सूत्रों के मुताबिक होदा पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर काम करता है और जिसने दुबई में बैठकर भारत की ट्रेनों को निशाना बनाने की साजिश रची थी।

रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी होदा को डीपोर्ट करने के लिए नेपाल और भारतीय जांच एजेंसियों ने दबाव डाला था जिसके बाद उसे काठमांडू लाया गया। उसके दुबई से नेपाल डीपोर्ट किए जाने की बात कही जा रही है। जानकारी के अनुसार भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी, रॉ और एनआईए की टीमें पहले से ही नेपाल के काठमांडू में मौजूद थीं। होदा से दो दिनों तक पूछताछ की गई जिसके बाद उसे कलैया ले जाया गया, जहां उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। काठमांडू में एनआईए और नेपाल पुलिस की स्पेशल ब्यूरो ने होदा से पूछताछ की।

गौर हो कि भारतीय जांच एजेंसी को कानपुर रेल हादसे में साजिश के अहम सबूत मिले थे। कानपुर हादसे में लगभग 151 लोगों की जान गयी थी जबकि कई लोग घायल हो गए थे। कानपुर हादसा पिछले साल 28 दिसंबर को हुआ था। नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप बरामद किया गया था जिसमें कानपुर रेल हादसे की साजिश की बातचीत है। नेपाल पुलिस ने एनआईए समेत तमाम जांच एजेंसियों को यह आडियो क्लिप सौंप दी है। एनआईए ने हाल में तीन एफआईआर दर्ज की हैं।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें