28 C
Lucknow
Monday, December 6, 2021

केंद्र सरकार की नौकरी करना चाहते हैं तो जरूर जान लें ये बदलाव

ssc wants to change the examination pattern for group c and d employees

नई दिल्ली, एजेंसी । केंद्र सरकार की ग्रुप ‘सी’ एवं ‘डी’ की भर्ती करने वाला कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) परीक्षाओं का पैटर्न बदलने की तैयारी में है। जल्द ही लिखित परीक्षाओं में बदलाव लागू होगा। ग्रुप ‘सी’ एवं ‘डी’ की नौकरियों में इंटरव्यू खत्म किए जाने के बाद अब परीक्षार्थियों के व्यक्तित्व की परख के लिए पर्सनेलिटी से जुड़े सवाल लिखित परीक्षा में पूछे जाएंगे। आयोग के सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय की ओर से परीक्षा के नए पैटर्न की मंजूरी मिल चुकी है। इसे जल्द ही लागू किया जाएगा।

लिखित परीक्षा के पैटर्न में बदलाव होगा

एसएससी सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से ग्रुप ‘सी’ एवं ‘डी’  की नौकरियों में इंटरव्यू खत्म करने के बाद परीक्षार्थी के व्यक्तित्व परीक्षण की आवश्यकता महसूस की जा रही थी इसलिए लिखित परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया जा रहा है। एसएससी की ओर से साल भर में 8 से 10 परीक्षाएं कराई जाती हैं। इन परीक्षाओं में एक करोड़ से अधिक परीक्षार्थी भाग लेते हैं। इसमें डेढ़ से दो लाख अभ्यार्थियों को नौकरी मिलती है।

आपको बता दें कि इससे पहले भी एसएससी की ओर से परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इसके तहत नकल रोकने के लिए ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प लाया गया है। परीक्षाओं को आधार से लिंक किया गया है। आयोग की परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था भी लागू की जा सकती है। यह बदलाव चालू वर्ष में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में होने वाले पदों की भर्ती को लेकर किया जा रहा है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply