28 C
Lucknow
Monday, December 6, 2021

क्या गर्मियों में आप भी यूज करते हैं एसी? जान लें ये नुकसान

side effects of air conditioner

नई दिल्ली, एजेंसी। गर्मियां आते ही ऑफिस-घर हर जगह एसी ऑन हो जाते हैं। कई लोगों को तो रात में एसी के बिना नींद तक नहीं आती लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं। आइए जानते हैं कि एसी से होने वाले नुकसान के बारे में। ऑफिस या घर में जब हम एसी में होते हैं तो सारे दरवाजे भी बंद होते हैं। ऐसे में बाहर निकलते ही मौसम बदल जाता है जिसमें शरीर ढलने में समय लगाता है। बदलते तापमान की वजह से लोगों को कई बीमारियां घेर लेती हैं।

side effects of air conditioner

दिन भर एसी में बैठ रहने के कारण सिर में दर्द की शिकायत होती है। दरअसल, एसी में लगातार बैठे रहने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे मसल्स में खिंचाव महसूस होता है और दर्द की समस्या सामने आती है। एसी में बैठ रहने की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इस पर कई शोध में हुए हैं जिनमें बताया गया कि एसी की वजह से ना सिर्फ त्वचा बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचता है।

side effects of air conditioner

एसी की वजह से आंखों की ड्राईनेस भी बढ़ती हैं। यहां तक कि जो लोग कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं उन्हें डॉक्टर भी लंबे समय तक एसी में बैठने से मना करते हैं। ज्यादा देर एसी में बैठने की वजह से आंखों से पानी आना, आंखें लाल होना आदि समस्याएं हो सकती हैं। एसी में बैठने की वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या आम है। बड़े-बूढ़ों को एसी की वजह से जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है। इसमें घुटनों का दर्द, अकड़न आदि समस्या आम है। ये तकलीफ कई बार इतनी गंभीर हो जाती है कि गठिया का रूप तक ले लेती है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply