28 C
Lucknow
Wednesday, July 17, 2024

चल गया मोदी का जादू, पीओके पर चीन आया भारत के साथ

नई दिल्ली। पीओके को लेकर चल रहे विवाद में भारत-पाकिस्तान के बीच अब चीन आ गया है। पाकिस्तान के दोस्त चीन ने एक नया पैतरा चला है। वह PoK को अभी तक पाक ‘प्रशासित’ कश्मीर कहता था लेकिन अब उस हिस्से को पाक ‘अधिकृत’ कश्मीर बता रहा है।

पीओके

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त पर पीओके को लेकर भाषण दिया था जो पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। उस भाषण का असर पाकिस्तान से लेकर गूगल तक पर दिखाई दे रहा है। यहां तक की पाकिस्तान की नापाक हरकतों में उसका साथ देने वाला चीन भी अब अपना रुख PoK पर बदल रहा है। यानि पीओके पर पाकिस्तान को झटके पर झटका मिल रहा है। चीन के सरकारी मीडिया में इस सं संबंधित एक लेख छपा है। सरकारी चीनी अखबर ग्लोब टाइम्स ने अपने लेख में PoK को पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर की जगह पाक अधिकृत कश्मीर लिखा है।

इस अखबार में दो बार पीओके को पाक अधिकृत कश्मीर लिखा गया है। पिछले महीने ने इसी अखबार ने इस इलाके का जिक्र चीन और पाकिस्तान की सीमा के रूप में किया था। जाहिर है कि अब चीन अपना रुख बदल रहा है।

क्या कहा था पीएम मोदी ने

पीएम मोदी ने कहा था कि पाकिस्तान के कब्ज़े वाला कश्मीर जम्मू-कश्मी्र का ही हिस्सा है। कश्मीर मसला पीओके के लोगों को शामिल किए बिना हल नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा था कि पीओके के वो लोग जो दूसरी जगह रह रहे हैं, उन्हें भी वार्ता में शामिल किया जाना जरूरी है। जम्मू और कश्मीर को अक्सर भारत का ताज कहा जाता है। असल में जम्मू और कश्मीर सर्व पंथ सम्भाव की सदियों पुरानी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। जहां पर हिन्दू, सिख, बौद्ध और मुसलमान सदियों से एक साथ रहते आए हैं।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें