28 C
Lucknow
Monday, December 6, 2021

जानिये चुम्बन से जुड़े खास फायदे

नई दिल्ली, एजेंसी। क्या आप भी चुंबन के मामले में खुद को मास्टर समझते हैं। अगर हां तो जरा चेक कर लीजिए। आज हम आपको चुंबन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे। कई शोधों में ये बात सामने आई है कि चुंबन करने से शरीर में डोपामाइन नाम का हॉर्मोन रिलीज होता है। ये हॉर्मोन हमारी नींद और भूख पर प्रभाव डालता है।

इसके अलावा किस करने से ऑक्सीटोसिन भी रिलीज होता है। ये हैप्पी हॉर्मोन होता है और आपको खुश रखने में मददगार होता है। चुंबन हमारे इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है। वैज्ञानिकों के अनुसार हर इंसान के मुंह में बैक्टीरिया पाए जाते हैं लेकिन करीब 20% बैक्टीरिया हर इंसान में अलग-अलग होता है। जब आप किस करते हैं तो बैक्टीरिया की अदला बदली होती है और इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

चुंबन केवल कला नहीं है बल्कि ये विज्ञान भी है। एक किस के दौरान शरीर की लगभग 146 मांसपेशियां सक्रिय होती हैं। तो किस एक तरह का व्यायाम भी है। 1980 में एक शोध हुआ था उसमें ये बात सामने आयी थी कि जिन पुरुषों के दांपत्य जीवन में चुंबन की जगह होती है वो दूसरे पुरुषों के मुकाबले 5 साल ज्यादा जीते हैं। ऐसे पुरुष तनाव से भी बचे रहते हैं।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply