28 C
Lucknow
Thursday, July 18, 2024

ट्रंप के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

न्यूयॉर्क/लंदन/मनीला, एजेंसी |अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध के विरोध में दुनियाभर में अलग अलग जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। ट्रंप के खिलाफ अमेरिका, यूरोप से लेकर फिलपीन्स तक लोग सड़कों पर निकल कर प्रदर्शन कर रहे हैं।

लंदन, पेरिस से लेकर न्यूयॉर्क और वाशिंगटन की सड़कों पर हजारों लोग उमड़ पड़े। प्रतिबंध के विरोध में सबसे बड़ा प्रदर्शन ब्रिटेन की राजधानी लंदन में हुआ, जहां करीब 10 हजार लोगों ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। प्रदर्शन में ‘थेरेसा मे : शेम ऑन यू’ का नारा लगाया गया। यह नारा ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की ओर से अमेरिकी नेता को दिए गए समर्थन की निन्दा करते हुए लगाया जा रहा था।

ब्रिटेन में 18 लाख लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किया। इस याचिका में कहा गया है कि ट्रंप को आधिकारिक यात्रा पर नहीं बुलाया जाना चाहिए क्योंकि इससे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अपमान होगा। यूरोप में करीब हजार लोगों ने पेरिस और बर्लिन की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने 27 जनवरी को जारी किए अपने शासकीय आदेश में 7 मुस्लिम बहुल देशों ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के नागरिकों के अमेरिका आने पर 90 दिनों के लिए रोक लगा दी थी। न्यूयॉर्क में भी कल ट्रंप के आदेश के खिलाफ 3 हजार लोगों ने प्रदर्शन किया। वहीं वाशिंगटन में सैकड़ों लोगों ने एकजुटता दिखाने के लिए व्हाइट हाउस से लेकर कैपिटोल हिल तक प्रदर्शन किया।


फिलीपींस में भी सड़कों पर उतरे लोग

फिलीपींस की राजधानी मनीला में दर्जनों प्रदर्शनकारियों ने डॉनल्ड ट्रंप की नीतियों के विरोध में अमेरिकी दूतावास के बाहर प्रदर्शन किया। शनिवार को सैकड़ों लोगों ने इस विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया जिसमें लीग ऑफ फिलीपीनों स्टूडेंट्स और वामपंथी न्यू पैट्रियॉटिक अलायंस सहित विभिन्न समूहों के सदस्यों ने हिस्सा लिया।

विरोध मार्च के दौरान इन्होंने ट्रंप की तस्वीरों वाले प्लेकार्ड पकड़ रखे थे। इसके साथ ही अमेरिका और फिलीपींस के संयुक्त सैन्याभ्यास की भी आलोचना की गई।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें