28 C
Lucknow
Sunday, November 28, 2021

डायबिटीज के मरीज हैं तो नाश्ते में जरूर खाएं इन चीजों को!

नई दिल्ली, एजेंसी। डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ भी उल्टा-सीधा खाना उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो नाश्ते में ये चीजें खाएं, जो टेस्टी होने के साथ-साथ आपको फिट भी बनाती हैं।

डायबिटीज के मरीज नाश्ते में ओट्स खा सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। आप चाहें तो ओट्स खाते समय इसके ऊपर ड्राई-फ्रूट्स या स्ट्रॉबेरी जैसे फल लगाकर भी खा सकते हैं। नाश्ते में दही एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। बाजार में लो फैट वाली दही भी मिलते हैं आप उसे खा सकते हैं। लेकिन इसके बहुत अधिक सेवन से दूर रहें क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर मिलाए जाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

अगर आप अंडा खाते हैं तो नाश्ते में इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता है। आप नाश्ते में अंडे की भुर्जी के साथ अनाज वाली ब्रेड खा सकते हैं। नाश्ते में आप ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं। लेकिन इसे ऑलिव ऑयल में बनाएं और इसमें पालक तथा टमाटर भी डालें। इसके लिए पहले एक अलग पैन में पालक और टमाटर को अच्छे से पका लें फिर ऑमलेट बनाते समय उसमें डाल दें। ये खाने में भी स्वादिष्ट लगेगा और शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद भी है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply