28 C
Lucknow
Monday, July 15, 2024

दाऊद पर कसेगा शिकंजा, 50 लोगों की 5 स्पेशल टीमें बनाई गई

94967-dawoodनई दिल्ली। दो दशकों से ज्यादा समय से पाकिस्तान में छिपा अंडरवर्ल्ड दाऊद इब्राहिम कासकर अब जल्द ही भारत के कब्जें में होगा। डॉन को दबोचने के लिए केंद्र सरकार ने नई रणनीति बनाई है। इस रणनीति के तहत 5 स्पेशल टीमें बनाई गईं हैं, जिसमें 50 लोग शामिल हैं। ये सभी लोग रॉ और ईडी समेत कई और एजेंसियों के अधिकारी शामिल हैं। ये अधिकारी दाऊद के काले कारोबार और उसकी गतिविधि पर नजर रखेंगे और साथ ही डॉन के कारोबार को चौपट करना भी इन अधिकारियों की रणनीति का हिस्सा होगा।

आपको बता दें कि अभी हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने दाऊद के इस्तेमाल किए जाने वाले कम से कम 14 कल्पित नामों को गिनाते हुए उनके नाम से पाकिस्तान के कराची में उसके तीन पतों की सूची जारी की थी। इनमें एक ठिकाना तो एक डिफेंस कालोनी में है।

भारत का मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम कई सालों से पाकिस्तान में दुबका हुआ है। भारत में कई धमाके कराने वाला यह खूंखार अपराधी अब तक भारत के हाथ नहीं लग सका है। दाऊद को पिछले कई सालों से भारत में किसी ने भी ना देखा हो, लेकिन आईबीएन7 आपको दाऊद के बारे में 10 बातें बता रहा है, जिससे आप अनजान हैं। आगे की स्लाइड्स में देखें दाऊद से जुड़ी 10 अनसुनी बातें। 

इन तीन पतों का उल्लेख भारत की ओर से पाकिस्तान और संयुक्त राष्ट्र को सौंपे गए डोजियर में शामिल है। तीन और पते जिन्हें कथित रूप से भारत की ओर से मुहैया कराया गया है वह संशोधित सूची में है, लेकिन उसे खारिज कर दिया गया है। दाऊद के कराची के जो तीन पते सूचीबद्ध हैं वे हैं- ह्वाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन हाउस नंबर 37-30थी स्ट्रीट -डिफेंस, हाउसिंग अथॉरिटी और नूराबाद के पहड़ी इलाके में स्थित आलीशान बंगला।

माना जाता है कि मुंबई में 1993 में हुए बम विस्फोटों के मुख्य साजिशकर्ता दाऊद ने पाकिस्तान में शरण ले रखी है। भारत सरकार समय-समय पर दाऊद के पाकिस्तानी पासपोर्टो और पतों के बारे में पाकिस्तान को अवगत कराती रही है, ताकि वह उसे पकड़कर भारत के हवाले कर सके, लेकिन पाकिस्तान सरकार ने हमेशा दाऊद की पाकिस्तान में मौजूदगी से इनकार करती आई है।
Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें