28 C
Lucknow
Thursday, July 18, 2024

दिल्ली यूनिवर्सिटी के SOL में नए ऐकडेमिक सेशन से शुरू हो सकते हैं 11 नए यूजी कोर्स|


नई दिल्ली, एजेंसी | दिल्ली यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) नए ऐकडेमिक सेशन से 11 नए अंडरग्रैजुएट कोर्सेज (यूजी) शुरू करने के लिए तैयार है। यूनिवर्सिटी से इन्हें मंजूरी मिल जाती है तो सालों बाद इस ओपन डिस्टेंस लर्निंग स्कूल में बड़ी तब्दीली होगी। एसओएल का कहना है कि चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) के साथ इन कोर्सेज को शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी की अथॉरिटी से मंजूरी के लिए लेटर भेजा जा चुका है।


पिछले कई सालों से 5 अंडरग्रैजुएट कोर्स और कुछ पीजी कोर्स चल रहे हैं। एसओएल ने नए कोर्सेज के लिए उन्हें चुना है, जिनमें डीयू में पिछले साल सबसे ज्यादा तादाद में स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं हो पाया था।

डीयू के एसओएल में 4.3 लाख स्टूडेंट्स पढ़ते हैं। स्कूल 5 यूजी कोर्सेज बीए, बीकॉम, बीए ऑनर्स पॉलिटिकल साइंस, बीकॉम ऑनर्स और बीए ऑनर्स इंग्लिश चला रहा है। ये वे कोर्स हैं, जिनकी डीयू में काफी डिमांड रहती है। कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के डायरेक्टर डॉ. सी. एस. दूबे का कहना है कि 1962 से स्कूल में गिनती के कोर्स चल रहे हैं और पिछले साल हमने कुछ नए कोर्स शुरू करने का प्रपोजल तैयार किया था। पिछले साल के डेटा को देखते हुए स्कूल ने नए कोर्सेज के लिए उन्हें चुना है, जिनके लिए डीयू में सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स ऐडमिशन से रह गए थे।

प्रो. दूबे कहते हैं कि डीयू के वाइस चांसलर ओपन लर्निंग को लेकर काफी दिलचस्पी रख रहे हैं और पिछले साल से ज्यादा से ज्यादा नए कोर्सेज शुरू करने की बात चल रही है। हमने ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) मोड से 11 नए यूजी प्रोग्राम शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी को लिख दिया है, जिनमें वोकेशनल भी हैं। गवर्निंग बॉडी की मंजूरी इन्हें मिल चुकी है। ऐकडेमिक काउंसिल और ऐग्जिक्युटिव काउंसिल से मंजूरी मिलने के बाद उम्मीद है कि इन्हें 2017-18 सेशन से शुरू कर दिया जाएगा।

नए कोर्सेज में एसओएल की ओर से बीएससी मैथमैटिक्स, बीए ऑनर्स हिस्ट्री, बीए ऑनर्स इकनॉमिक्स, बीए ऑनर्स हिंदी, बीए ऑनर्स साइकॉलजी, बीए ऑनर्स संस्कृत, बीए ऑनर्स हिंदी पत्रकारिता शामिल हैं। दूबे कहते हैं, मंजूरी को लेकर हमें सिर्फ बीएससी मैथ्स को लेकर थोड़ी उलझन है, क्योंकि यह लैब वर्क से जुड़ा है।

हालांकि, हमें दिक्कत नहीं है क्योंकि इग्नू समेत कई ओपन यूनिवर्सिटी इस तरह के कोर्स चलाती हैं। इनके अलावा चार वोकेशनल कोर्स शुरू करने का प्रपोजल भी स्कूल ने दिया है, इनमें बीए वोकेशनल ह्यूमन रिसोर्स, बीए वोकेशनल ऑफिस मैनेजमेंट एंड सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस, बीए वोकेशनल मार्केटिंग मैनेजमेंट एंड रिटेल बिजनेस और बीए वोकेशनल शामिल हैं।

प्रो. दूबे का कहना है कि कुछ नए कोर्सेज को एनुअल मोड पर शुरू करने के लिए पिछले साल कई पहलुओं पर बात हुई थी। लेकिन डिस्टेंस एजुकेशन बोर्ड कोर्सेज को सीबीसीएस और कंटिन्युअस असेसमेंट सिस्टम पर रखना चाहता है।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें