प्रीमियर एनर्जीस अपनी क्षमता तिगुनी करेगी
भारत के 5 षीर्ष सोलर एनर्जी उत्पादको में से एक का स्थान पाने के लिए 483 करोड़ रुपए का निवेष करेगी
 मौजूदा संयंत्र के साथ

प्रीमियर एनर्जीस अपनी क्षमता तिगुनी करेगी
भारत के 5 षीर्ष सोलर एनर्जी उत्पादको में से एक का स्थान पाने के लिए 483 करोड़ रुपए का निवेष करेगी
 मौजूदा संयंत्र के साथ, नई सुविधा सौर सैल्स और मॉड्यूल की प्रतिवर्ष 1.5 गीगावॉट से अधिक उत्पादन करेगी जिससे क्षमता तीन गुणा अधिक होगी
लखनऊ : भारत की प्रमुख सोलर पीवी सेल्स एंड मॉड्यूल मैन्युफैक्चरिंग कम्पनियों में से एक प्रीमियर एनर्जीस ने खुलासा किया है कि यह ई-सिटी हैदराबाद में एक नई अत्याधुनिक संयन्त्र स्थापित कर रही है। इस ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट का नया संयंत्र 25 एकड़ में फैला हुआ है।
यह संयंत्र प्रीमियर एनर्जीस की वर्तमान क्षमता को तीन गुना करने उम्मीद के साथ किया गया है। 483 करोड़ रुपए के निवेश पर बनाया जा रहा यह संयंत्र 1.5 गीगा वाॅट सौर ऊर्जा और 500 मेगावाट मॉड्यूल की क्षमता के साथ उत्पादन करेगा। अगले 2 महीनों में प्लांट के चालू होने की उम्मीद है।
स्वच्छ हवा और एक ग्रीन वल्र्ड के अपने निर्धारित उद्देश्य तक पहुंचने के लिए काम करने के अलावा, इस नए उद्यम से कम्पनी को भारत की शीर्ष 5 सौर निर्माण कंपनियों में स्थान प्राप्त हो सकेगा। कम्पनी ने 2020 में अपने परिचालन के 25 साल भी पूरे कर लिए हैं।
1.5 गीगावॉट की क्षमता वाली नई विनिर्माण इकाई, एमसीसीई बनावट वाले मल्टि क्रिस्टलाइन षेल्स के साथ-साथ मोनो पीईआरसी षैल्स का उत्पादन करेगी। नया संयन्त्र सुविधाओं को मोनोक्रिस्टलाइन पीईआरसी प्रौद्योगिकी को शामिल करके नवीनतम पीढ़ी के उत्पादों का उत्पादन करने के लिए डिजाइन किया गया है। 182 मिमी और 210 मिमी वाफेर के आकार में वृद्धि के साथ यह प्रौद्योगिकी कदम उद्योग को एक ग्रीनर सोसायटी की ओर ले जाएगा।
मीडिया के समक्ष इस बात की घोषणा करते हुए प्रीमियर एनर्जीस के संस्थापक एवं प्रबन्ध निदेषक चिरंजीव सलूजा ने कहा ‘‘हम महसूस करते हैं कि भारत में बिजली उद्योग का भविष्य अक्षय ऊर्जा से संचालित होने जा रहा है, मुख्य रूप से सौर ऊर्जा का प्रभुत्व है। विस्तारित क्षमता के साथ, हमारा लक्ष्य क्लाइमेट चेंज का सामना करने के लिए भारत की सम्बोधन की प्रतिबद्धता के लिए काम करना है। हमारी प्रतिबद्धता भारतीय विद्युत क्षेत्र में योगदान करते हुए एक हरियाली दशक के हमारे लक्ष्यों को पूरा करना है। स्वचालन और रोबोटिक्स को अपनाने के साथ, हमारा नया संयन्त्र एशिया, यूरोप और यूएसए की कुछ अग्रणी विनिर्माण कम्पनियों के साथ षामिल होगा, जो विश्व स्तर के उत्पादों का उत्पादन कर रहा है।‘‘
प्रीमियर एनर्जीस एक स्वतन्त्र ऊर्जा उत्पादक है जिसका मुख्याल सिकन्दराबाद/तेलंगान में है और इसके भारत में 250 से ज्यादा मेगवाट सोलर एनर्जी प्लांट स्वामित्व/परिचालन में हैं। इन प्लान्ट्स का नियंत्रण एवं संधारण कम्पनी की इनहाउस ओएण्डएम टीम करती है। कम्पनी का लक्ष्य सोलर मैन्यूफैक्चर ईपीसी उद्योग में साल 2023 तक देष में हाई क्वालिटी एण रिलायबल एनर्जी साॅल्यूशन्स पर ध्यान केन्द्रित करते हुए इस उद्योग के 5 षीर्ष खिलाड़ियों में अपना नाम षामिल करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 7 =