बच्चों को आत्म रक्षा का पाठ पढ़ाने के लिए ब्रिटानिया टाईगर ने सोनू सूद के साथ क्रंच खाओ, पंच दिखाओ अभियान लॉन्च किया

यह अभियान सोनू सूद के साथ 5 पार्ट की वीडियो सीरीज़ का हिस्सा है, जिसमें पूरी दुनिया की मार्शल आर्ट दिखाई जाएगी

‘पूरी दुनिया में बच्चे धमकाए जाने का सामना करते हैं और हर तीन में से एक बच्चे पर माह में कम से कम एक बार बल प्रयोग होता है’ – यूनेस्को के इन चौंकाने वाले खुलासों के चलते यूएन ने नवंबर 2020 में इस मामले में वैश्विक जागरुकता बढ़ाई और स्कूल में हिंसा और धमकाए जाने के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया। भारत में भी स्थिति कुछ अलग नहीं। इसका सामना करने के लिए टाईगर क्रंच ने बच्चों को मार्शल आटर््स द्वारा आत्मरक्षा का पाठ पढ़ाने का महत्व समझा। यह बच्चों की मानसिक और शारीरिक शक्ति बढ़ाती है तथा संघर्ष की स्थिति का सामना करने के लिए उन्हें दृढ़ता प्रदान करती है। हमने यह मनोरंजक तरीके से किया। कैम्पेन के एम्बेसडर, सोनू सूद बच्चों को दुनिया के वर्चुअल टूर पर ले गए और उन्हें 5 अलग अलग तरह की मार्शल आर्ट का परिचय दिया। इनमें (1) इज़रायल की क्राव मागा; (2) जापान की जूडो (3) ब्राज़ील की जुजित्सु (4) भारत की कलारीपयत्तू और (5) कोरिया की ताईक्वांडो शामिल है।

पाँच पार्ट की इस वीडियो सीरीज़ में सोनू सूद बच्चों को झगड़े को पहले चॉकलेटी टाईगर क्रंच बिस्किट देकर या मैत्रीपूर्ण बातचीत से खत्म करने के लिए प्रेरित करते हैं, लेकिन यदि झगड़े का मैत्रीपूर्ण समाधान निकालने के सभी रास्ते खत्म हो जाएं, तो उस स्थिति में उन्हें सावधान रहना चाहिए और इस सीरीज़ में सिखाई गई आत्मरक्षा की तकनीकों द्वारा खुद की रक्षा करनी चाहिए।

इस अभियान एवं बॉलिवुड एक्शन स्टार, सोनू सूद के साथ सहयोग के बारे में, श्री विनय सुब्रमण्यम, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने कहा, ‘‘ब्रिटानिया टाईगर क्रंच अपनी अवधारणा पर खरा उतरता है। यह सदैव सर्वश्रेष्ठ मूल्य प्रस्तुत करता है, फिर चाहे 5 रु. में सबसे स्वादिष्ट कुकी का स्वाद हो या फिर आगे बढ़कर मुश्किल परिस्थिति पर काबू पाना हो। क्रंच खाओ, पंच दिखाओ अभियान बच्चों को सशक्त बनाने, संघर्ष की स्थिति में सुरक्षित रहने और शारीरिक एवं मानसिक शक्ति बढ़ाने में समर्थ बनाने का एक प्रयास है। मार्शल आर्ट के रूप बच्चों को आत्मरक्षा एवं जीवन के बहुमूल्य कौशल, जैसे अनुशासन, केंद्रण, आत्मसम्मान एवं लक्ष्य बनाना सिखाते हैं।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘सोनू सूद से बेहतर इन बच्चों को मूल्यों की शिक्षा कौन दे सकता है और जीवन में आने वाली चुनौतियों का धैर्य एवं दृढ़ता से सामना करने के लिए कौन प्रेरित कर सकता है।’’

अभियान के लिए मार्शल आटर््स इंस्ट्रक्टर बनने के बारे में बॉलिवुड एक्शन स्टार एवं लोगों के हीरो, सोनू सूद ने कहा, ‘‘फिटनेस और मार्शल आर्ट प्रेमी होने के चलते मैं न केवल शारीरिक रूप से मजबूत हूँ, बल्कि इससे मेरा अनुशासन और आत्मविश्वास भी बढ़ा है। मुझे खुशी है कि ब्रिटानिया टाईगर के क्रंच खाओ, पंच दिखाओ अभियान का हिस्सा बनकर मुझे युवा बच्चों में जीवन के इन मूल्यों का विकास करने एवं मार्शल आर्ट सीखकर आत्मरक्षा की तकनीकें जानने की प्रेरणा देने का अवसर मिला है। भारत एवं दुनिया में मार्शल आर्ट के अनेक रूप हैं, जिन्हें इस सीरीज़ में दिखाया गया है।’’

इस अभियान को जनसमूह तक पहुंचाने के लिए ब्रिटानिया टाईगर क्रंच ने अग्रणी ग्लोबल लर्निंग प्लेटफॉर्म- उडेमी के साथ सहयोग किया है। यह सहयोग युवाओं को 525 रु. के शुरुआती एवं रियायती मूल्य में पाँच मार्शल आर्ट रूपों के 40 मिनट से 7 घंटे के विशेष ऑनलाईन कोर्स लेने में समर्थ बनाएगा। रजिस्ट्रेशन कराने पर यूज़र्स को 150 रु. के उडेमी वाउचर मिलेंगे, जिन्हें मार्शल आर्ट रूपों के ये स्पेशल कोर्स पूरा करने आदि के लिए रिडीम किया जा सकेगा। अभियान की वेबसाईट पर लॉग ऑन करके एवं पाँच वीडियो देखकर, बच्चों को ‘क्रंच खाओ, पंच दिखाओ’ सर्टिफिकेट पाने का मौका मिलेगा, जिसे वो डाउनलोड कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + sixteen =