28 C
Lucknow
Monday, July 15, 2024

बहराइच में नहीं पकडे जाते खनन के सरगना बाबादीन उर्फ़ डॉक्टर व रामचंदर

लखनऊ, टीम NOI । उत्तर प्रदेश में जहाँ एक और खनन को अवैध बताते हुए सरकार ने इस पर रोक लगा राखी है वहीँ दूसरी ओर खनन माफियाओं व क्षेत्रीय पुलिस की मिली-भगत से यह काम बहुत ज़ोरो से चल रहा है। बहराइच के इमामगंज के पास सोहबतिया गांव के नजदीक पंडितपुरवा/ मटराहनपुरवा निवासी बाबादीन उर्फ़ डॉक्टर व रामचंदर खनन सरगना के रूप में लगभग 5 -6 वर्षों से इस काम को अंजाम दे रहे हैं लेकिन अभी तक पुलिस ने उनपर कोई कार्यवाई नहीं की है। देखने में बिलकुल साधारण लगने वाले यह दोनों लोग काफी सालों से इस काम को बाफूबी अंजाम दे रहे हैं।

पुलिस की मिली-भगत से हो रहा है यह खेल

थाना खैरीघाट के सिपाही कनौजिया और इन दोनों के बीच के तालमेल को हमारी टीम ने कैमरे में कैद भी किया है। हमारे संवाददाता ने जब बात की तो बाड़ीं और रामचंदर ने उन्हें हर वो सेटिंग बताई जहाँ जहाँ पैसे देने पड़ते हैं। चिंता-जनक यह की 100 की यूपी पुलिस की गाड़ियां भी कुछ पैसे लेकर ट्राली जाने देते हैं। कौन कितना पैसा लेता है यह बात रामचंदर और बाबादीन ने हमारे संवाददाता को बताई है जो की ऑडियो रिकॉर्ड की गयी है। जब हमारी टीम मौजूदा हालात का जायज़ा लेने पहुंची तो वहां पर तेज़ी से ट्राली पर बालू लादने का काम चल रहा था और उसी वक़्त कैमरे में कैद हुए कांस्टेबल कनौजिया की बातों से साफ़ झलक रहा था की वो कुछ लेन-दें की बात करने ए हैं! जिसे वहां काम कर रहे लोगों ने बाद में रिपोर्टर से बयां किया। बाबादीन का कहना है कि, “मुझे पहले से सूचना मिल जाती है की आज टीम आ रही है जांच करने तो आज काम बंद रखना है”। इस बात को भी हगमारी टीम ने रिकॉर्ड किया है।

जब हमारे संवाददाता ने कनौजिया से बात की तो वो मुकर गए लेकिन जब उन्हें विडियो का हवाला दिया तो उन्होंने इस बात पर भी हामी भरी। यह सूचना उन्होंने पहले से अपने ऊपर अधिकारियों को दे दिया की मीडिया की टीम आयी थी इसी के फलस्वरूप एसओ खैरीघाट ने 6 ट्रॉलियां पकड़ कर गुड वर्क दिखने की कोशिश की।

इन पर कब होगी कार्यवाई ?

क्षेत्र के तमाम लोगों इन दोनों के बारे में खूब शिकायतें की है और उनके बारे में यह बताया है कि यह काम लगभग 5 सालों से भी ज़्यादा समय से कर रहे हैं। इनको जब भी कार्यवाई का डर लगता है यह तुरंत किसी न किसी ट्राली पकड़वा देते हैं। ऐसा इन्होंने ने हमारे संवाददाता से बताया है। देखना यह है की इस खबर के बाद प्रशाशन जागता है या नहीं ?

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें