28 C
Lucknow
Wednesday, July 17, 2024

बीएमडब्ल्यू का साथ टीवीएस को

09_04_2013-9tvs

मुंबई- घरेलू दोपहिया कंपनी टीवीएस मोटर ने जर्मन ऑटो दिग्गज बीएमडब्ल्यू से हाथ मिलाया है। दोनों कंपनियां भारतीय बाजार में 500 सीसी तक की इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल के लिए तकनीकी विकास साथ मिलकर करेंगी।

 

दोनों कंपनियों ने बहुत पहले साझेदारी की घोषणा की थी। मगर समझौते पर दस्तखत की प्रक्रिया लंबी होती चली गई। सोमवार को टीवीएस के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हम एक-दूसरे की काबिलियत का फायदा उठाना चाहते हैं। नई तकनीक से लैस मोटरसाइकिलें वर्ष 2015 में बाजार में आ जाएंगी। श्रीनिवासन ने बताया कि करार के तहत टीवीएस दो करोड़ यूरो (लगभग 142 करोड़ रुपये) खर्च करेगी। दोनों कंपनियां उत्पाद विकसित तो साथ करेंगी लेकिन इनकी बिक्री अलग-अलग की जाएगी।

 

बीएमडब्ल्यू की पकड़ अमेरिका, जर्मनी और फ्रांस के बाजारों में तो मजबूत है लेकिन भारतीय बाजार में इसकी उपस्थिति न के बराबर है। इस बाजार में पैर जमाने के लिए जर्मन कंपनी काफी समय से प्रयासरत थी। बीएमडब्ल्यू मोटरेड के प्रेसीडेंट स्टीफन शेलर ने कहा कि टीवीएस के साथ मिलकर हम छोटी व कम ताकतवर गाड़ियों का विकास करेंगे।

 

विशेषज्ञों के मुताबिक इस सौदे से टीवीएस को फायदा पहुंचेगा। लगातार गिरती बिक्री से परेशान कंपनी बीएमडब्ल्यू की तकनीक से लैस गाड़ियों से उपभोक्ताओं का मन मोह सकती है। सुजुकी से अलग होने के बाद बाजार में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही कंपनी को होंडा और यामाहा से कड़ी प्रतिस्पर्धा करनी पड़ रही है। दोनों कंपनियां अपनी बेहतरीन गाड़ियों के दम पर टीवीएस की बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा जमाती जा रही हैं। वहीं, इस करार से दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बाजार में जर्मन दिग्गज भी खुद को स्थापित कर सकेगी।

 

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें