28 C
Lucknow
Monday, December 6, 2021

ये है पानी पीने का सही तरीका, जान लेंगे तो नहीं पड़ेंगे बीमार

time and way of drinking water
नई दिल्ली, एजेंसी । शायद ही कभी किसी ने सोचा हो कि पानी पीने का भी सही समय और तरीका होता है। जी हां, और अगर आप इस तरीके से पानी पीना शुरू कर देंगे तो बीमार पड़ने की संभावना ना के बराबर हो जाएगी। तो देर किस बात कि, आइए जानते हैं पानी पीने के सही तरीके और समय के बारे में।

गर्मियां आ रही हैं और ऐसे में लोग जैसे ही घर में घुसते हैं, उन्हें सबसे पहले ठंडा पानी चाहिए होता है। लेकिन आयुर्वेद में बताया गया कि पानी का तापमान कभी भी शरीर के तापमान से ज्यादा नहीं होना चाहिए। साथ ही घर में पहुंचते ही पानी पीने से बचें, ऐसा करने से सन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

अधिक ठंडा पानी पीने से कमजोरी आ जाती है और हार्ट अटैक तथा किडनी फेल होना जैसी भयंकर बीमारी हो सकती हैं। हो सके तो सीधा बोतल में पानी पीने से बचें और गिलास में ही पानी पिएं। एक शोध के मुताबिक, प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से पुरुषों में नपुंसकता का खतरा बढ़ता है। कभी भी पेट पानी से ना भरें। थोड़ा-थोड़ा करेक पानी पिएं, एक साथ खूब सारा पानी पीने से बचें।

time and way of drinking water

कभी भी पेट पानी से ना भरें। थोड़ा-थोड़ा करेक पानी पिएं, एक साथ खूब सारा पानी पीने से बचें। खाना खाने के आधे घंटे तक पानी ना पिएं। लेकिन आप भोजन से आधा घंटा पहले पानी जरूर पी सकते हैं। इससे खाना पचने में आसानी होती है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply