28 C
Lucknow
Thursday, July 18, 2024

राहुल-अखिलेश साझा PC: माया पर नरम, BJP पर गरम 

लखनऊ,NOI।यूपी विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन के बाद अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने रविवार को पहली बार जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इससे पहले दोनों नेताओं ने लखनऊ में एक दूसरे को गुलदश्ता भेंट किया और एक दूसरे को गले लगाया। दोनों नेताओं ने इस मौके पर गठबंधन सॉन्ग ‘यूपी को यह साथ पसंद है’ लॉन्च किया। अखिलेश ने दावा किया कि पहली बार चुनाव से पहले ही लोगों ने विकास को गति देने का मन बना लिया है। दोनों नेताओं ने दावा किया कि एसपी-कांग्रेस गठबंधन को 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी। इस दौरान राहुल गांधी बीएसपी पर नरम और बीजेपी पर काफी हमलावर दिखे।

एसपी-कांग्रेस गठबंधन गंगा-यमुना के मिलन जैसा: राहुल
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि अखिलेश से उनके व्यक्तिगत रिश्ते हैं। उन्होंने कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन को गंगा-यमुना का मिलन बताया। राहुल गांधी ने कहा कि क्रोध की राजनीति से देश को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि यूपी के डीएनए में भाईचारा और प्यार है, क्रोध नहीं। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि यूपी के युवाओं को हम विकल्प और नया रास्ता देना चाहते हैं, नई तरह की राजनीति देना चाहते हैं। हम वैचारिक समानता पर चुनाव लड़ रहे हैं।

मैं और राहुल साइकल के दो पहिए: अखिलेश


साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में अखिलेश और राहुल गांधी ने एक दूसरे की जमकर तारीफ की। राहुल ने जहां अखिलेश से अपने व्यक्तिगत रिश्ते का जिक्र किया, वहीं अखिलेश ने खुद को और राहुल को साइकल के दो पहिए बताया। अखिलेश ने कहा कि साइकल के साथ हाथ हो और हाथ के साथ साइकल हो तो रफ्तार बढ़ेगी ही। उन्होंने कहा कि यूपी देश को रास्ता दिखाता है, हम प्रदेश को और तेजी से आगे बढ़ाएंगे।

अमेठी और रायबरेली में गठबंधन के पेच पर गोलमोल जवाब
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से जब पूछा गया कि अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस क्या सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, तो उन्होंने कहा कि यह कोई बड़ा मसला नहीं है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि यह छोटा मसला है जिसे सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह मुख्य मुद्दा नहीं है, मुख्य मुद्दा बीजेपी को हराना है।

प्रियंका की भूमिका पर
राहुल गांधी से जब पूछा गया कि क्या प्रियंका गांधी पूरे प्रदेश में गठबंधन के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगी तो उन्होंने कहा कि वह हमेशा से उनकी मदद करती रही हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, ‘प्रियंका मेरी बहन के साथ-साथ कांग्रेस की नेता हैं। वह खुद तय करेंगी कि प्रचार करेंगी या नहीं, वह हमेशा मेरी मदद करती रही हैं।’

बीएसपी पर नरम, बीजेपी पर हमलावर
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीएसपी और मायावती पर नरम रुख अपनाया लेकिन बीजेपी पर वह हमलावर दिखे। राहुल गांधी ने कहा कि वह मायावती और कांशीराम का सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि बीएसपी ने अपने सरकार के दौरान गलतियां की थी लेकिन निजी तौर पर वह मायावती का सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि मायवती और आरएसएस-मोदी की तुलना नहीं की जा सकती। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि मायावती और बीजेपी में बड़ा फर्क है, बीजेपी क्रोध फैलाती है, गुस्सा फैलाती है, नफरत फैलाती है जबकि मायावती की विचारधारा से देश को खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक शक्तियों को हराने के लिए हर धर्म के लोगों को एक साथ खड़ा होना पड़ेगा।

सूबे में हमारा काम बोल रहा है: अखिलेश
एसपी सुप्रीमो और यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि काम बोलता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का काम बोल रहा है। अखिलेश ने कहा कि सब जानते हैं कि सरकार ने काम किया। उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और लखनऊ मेट्रो प्रॉजेक्ट का जिक्र किया। पीएम मोदी के अच्छे दिन के नारे पर तंज कसते हुए अखिलेश ने कहा कि किसी ने भी अच्छे दिन देखे हों तो बताए। उन्होंने बीजेपी पर समाजवादी पार्टी के मैनिफेस्टो की नकल करने का आरोप लगाया।

अखिलेश की नीयत साफ: राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री को अपना विरोधभास नहीं दिखता। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी कहते हैं कि हम भ्रष्टाचार के खिलाफ हैं, लेकिन वह पंजाब में बादल के साथ हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि मोदी जी कहते हैं कि वह मेक इन इंडिया चाहते हैं लेकिन इन्टेंशन नहीं है। उन्होंने कहा कि आरएसएस और बीजेपी की नीयत साफ नहीं है, जबकि अखिलेश की नीयत साफ है। राहुल गांधी ने कहा कि अखिलेश ने काम किया है, कुछ कमियां रहीं लेकिन उनकी नीयत साफ है।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें