रीजेंसी सुपरस्पेशलटी हॉस्पिटल, लखनऊ ने किया विश्व गुर्दा दिवस परकियाजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

10 मार्च 2021, लखनऊ : विश्व गुर्दा दिवस हमारे गुर्दे के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक वैश्विक अभियान है। यह हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को होता है; इस वर्ष यह 11 मार्च को है। रीजेंसी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, जो की नेफ्रोलॉजी और रीनल केयर के लिए जाना जाता है, ने इस साल के थीम – “गुर्दारोगोंकेसाथगुड़वत्तापूर्वकजीवन” (Living Well With Kidney Diseases) को ध्यान में रखते हुए, जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया | इस कार्यक्रम में डॉक्टर्स ने यह समझाया कि कैसे हम गुर्दे की बीमारियो से बच सकते है और गुर्दे का ख्याल कैसे रख सकते है ।

डॉ दीपक दीवान, गुर्दा रोग विशेषज्ञ व डायरेक्टर रीनल साइंसेज, रीजेंसी सुपरस्पेशलटी हॉस्पिटल, लखनऊ ने कहा “हमें अपनी गुर्दे की बीमारियों से डरना नहीं चाहिए, बल्कि हमें इसके साथ एक गुणवत्तापूर्ण जीवन जीना सीखना चाहिए।हम रीजेंसी हॉस्पिटल में भी अपने मरीजों और उनके रिश्तेदारों को यही सिखाते है की गुर्दे की बीमारी होने के बावजूद आप खुद को स्वस्थ रख सकतेहै । हम अपने मीडिया दोस्तों से भी विनती करते है की ज्यादा से ज्यादा लोगो तक यह बात पहुंचाई जाए कियदि आप अपनी जीवनशैली और आहार का ध्यान रखते हैं और डॉक्टरों की सलाह और पर्चे का पालन करते हैं तो आप गुर्दे के कार्य में गिरावट को धीमा कर सकते हैं और एक लंबे, स्वस्थ और खुशहाल और उत्पादक जीवन व्यतीत कर सकते हैं ।

लोगों को मधुमेह के बारे में सीमित ज्ञान और जागरूकता है, जो भारत में गुर्दा रोग का सबसे बड़ा कारण है, और मधुमेह के कुप्रबंधन से गुर्दे फेल हो जाती है या डायलिसिस तकबातपहुँचसकतीहै।गुर्दा रोग एक ऐसी स्थिति है जिसमें गुर्दे ठीक से काम नहीं करते, और रक्त से अपशिष्ट उत्पादों को फ़िल्टर नहीं कर पाती हैं।

डॉ दीपक दीवान ने आगे कहा ,“भारत में पिछले 15 सालों में गुर्दा रोगके मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। इसलिए गुर्दे की बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाई जाए । लोगों को गुर्दे का ख्याल रखने के लिए स्वस्थ जीवन शैली के लिए संकल्प लेना चाहिए। इनमें नियमित व्यायाम, कम नमक वाला पौष्टिक भोजन, ऑयली या भारी भोजन से बचना चाहिए,मधुमेह और रक्तचाप को नियंत्रित करना, धूम्रपान और तनाव-मुक्त जीवन जीना शामिल है।रीजेंसीसुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में हमारे पास गुर्दे के मरीजों के लिए नयी तकनीक केसाथ सारी सुविधाएं उपलब्ध है , जिसमे वरिष्ठ गुर्दारोग विशेषज्ञ द्वारा परामर्श सहित, सभी जांच – काउंसलर, आहार विशेषज्ञ, आधुनिक उपकरणों के साथ डायलिसिस औरकिडनी ट्रांसप्लांटेशन जैसी सुविधा शामिल है”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + four =