28 C
Lucknow
Monday, July 22, 2024

शहीद दर्शन को उमडा जन शैलाव

jas3  P 2

मोहम्मद इरफ़ान शाहिद
– शहीद के पैतृक गांव पहुचे नेता और अधिकारी
-राष्ट्रीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार
फिरोजावाद- देश पर मिर मिटने का जज्बा लिये सेना में भर्ती हुआ जसराना का लाल देश के खातिर शहीद हो गया। जसराना के गांव पलिया मचन निवासी इस युवा कैपटन के शव को पैरा मिलिट्री फोर्स के जबान जैसे ही गांव लाये उसके दर्शनप के लिये ग्रामीणों का हुजूम उमउ पडा। राजनेताओं के साथ प्रशाशनिक अधिकारीयों ने शहीद के अंतिम दर्शन कर श्रद्वांजली दी तो वही पैरा मिलिट्री फोर्स और सीआरपीएफ के जबानों ने सलामी देकर शहीद को नमन किया। वेटे की शहादत पर पिता ही नही वलिक पूरा गांव गर्व कर रहा है। तो वही गांव की बृद्व महिलाओं के आशंू रूकने का नाम ही नही ले रहे है। समूचे कस्बा में युवा कैप्टन के शहीद हो जाने पर शोक की लहर है।
धन्य होती है वह मां जिसका लाल अपने देश के लिये शहीद हो जाये। धन्य है जसराना की धरती जिसकी गोद में खेलकर बडा हुआ था युवा कैप्टन। हर कोर्इ शहीद कैप्टन पर नाज कर रहा था तो कोर्इ उसके कम उम्र में हासिल किये गये मुकाम पर इतरा रहा था।
जसराना के गांव पलिया मचन निवासी प्रधानाध्यपक दिनेश चन्द्र सक्सेना का सबसे बडा पुत्र देवेश कुलश्रेष्ठ 18 अगस्त 2009 तीन वर्ष पूर्व सेना में असिस्टेंट कमान्डेट के पद पर भर्ती हुआ था। वह गुवाहटी आसाम के शिकिकम में 19 कोवरा रेजीमेंट में कैप्टन देवेश कुलश्रेष्ठ सोमवार रात को बार्डर पर चालक और मेजर के साथ आपरेशन अलेरिया के तहत गस्त कर रहा था। उसी दौरान अचानक उनकी जीप डिसवेलेन्स हो गर्इ खार्इ में गिर गर्इ जिससे जसराना के इस लाल की मौत हो गर्इ। आन डयूटी शहीद हुए केप्टन देवेश की मौत की खवर जैसे ही फिरोजाबाद और उसके पैतृक गांव आर्इ पूरे गांव में शोक की लहर दौड गर्इ हर व्यक्त ने उसके घर की तरफ दोड लगा दी।
बुधवार को कैप्टन देवेश का शव तिरंगें में लिपटा हुआ उसके पैतृक गांव आया तो पूरे ग्रामीणों के साथ साथ आस पास के ग्रामीण अंचलों से शहीद के दर्शन को हुजूम उमड पडा। तो वही प्रशासनिक अधिकारीयों के साथ तमाम नेतागण भी शहीद के दर्शन करने उसके गांव पहुचे गये। सेना के जबानों ने जहां एक ओर अपने साथी शहीद देवेश को सलामी दी तो पूरे प्रशासन और फौज की देखरेख में देवेश को पूरे राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। देवेश के छोटे भार्इ हेमकुमार ने शहीद देवेश को मुखअगिन दी।
शहीद को श्रदांजली देने सेना से नायव सूवेदार प्रीतम सिंह, सोला विटालियन कमान्डेट आर जी वर्मा,सुरेश कुमार 70 विटालियन देहली,पैरा मिलिट्री फोर्स के कमान्डेट एसपी देश पाण्डे आदि लोग सेना की तरफ से शहीद को श्रदांजली देने आये तो वही जिला प्रशासन में डीएम संध्या मिवारी, एडीएम, एसपी राकेश कुमार सिंह, एएसपी राकेश पाण्डे, एसडीएम प्रेमचन्द्र यादव, क्षेत्राधिकारी एसएस भारद्धाज, जसराना थाना प्रभारी देवेन्द्र सिंह, एसओ एका मुकेश तिवारी, के अलावा जिले का तमाम फोर्स माजूद था जिन्होने शहीद को श्रद्धांजली दी।
तो वही उत्तर प्रदेश सरकार से शहीद के गांव में पहुचे राज्यमंत्री रामअचल राजभर, देवेन्द्र गुप्ता, फिरोजाबाद से सपा प्रत्यासी अक्षय यादव, जसराना विधायक रामवीर सिंह यादव, शिकोहाबाद विधायक ओमप्रकाश वर्मा, र्इ0 राजीव यादव, सयुस जिलाध्यक्ष अंशुल विक्रम, पूर्व ब्लाक प्रमुख डा0 रामपाल सिंह यादव, ग्राम प्रधान रामगोपाल यादव, पूर्व प्रधान बीरपाल सिंह यादव आदि लोग मौजूद थे।

 
बेटे की शहादत पर नाज- पिता
फिरोजावाद- आपरेशन अलेरिया के दौरान गस्त करते हुए शहीद हुए युवा कैप्टन देवेश के पिता को अपने बेअे की शहादत पर गर्व है। उन्होने कहा कि शहीद बेटे के स्थान पर अपने दूसरे बेटे को भी देश सेवा के लिये भेजूगां ताकि वह भी देश की सेवा कर सके।

 

जनता का गौरव है शहीद कैप्टन देवेश – डीएम
फिरोजावाद- युवा केप्टन के पिता को ढांढस बधाते हुए डीएम संध्या तिवारी ने कहा कि जनता का गौरव है आपका वेटा देश पर शहीद होकर उसने अपने गांव का नाम रोशन किया और सवसे बडी बात कि जिस सम्मान के साथ उसको अंतिम बिदार्इ दी जारही है वह देश में किसरी किसी को ही मिलती है। राष्ट्रीय सम्मान किसी किसी को मिलता है।

 

मुख्यमंत्री जी के आने पर होगी तमाम घोषणायें- राज्यमंत्री
फिरोजावाद- युवा कैप्टन देवेश देश का गौरव था जिसकी मौत से तकलीफ हुर्इ है। इस युवा कैप्टन को श्रद्धांजली देने और शोक सम्मबेदना व्यक्त करने प्रदेश के मुख्यमंत्री ने हमे यहां भेजा है। उन्होने कहा कि उनके बापिस आने पर तमाम घोषणाये की जायेगी।

 

शहीद के गांव के विकास को हर सम्मभव मदद – विधायक रामवीर सिंह
फिरोजावाद-जसराना विधायक रामवीर सिंह यादव ने कहा कि देश पर शहीद होकर अपने गांव और परिवार का नाम रोशन करने बाले कैप्टन देवेश के गांव पलिया मचन के लिये शहीद पार्क, सडके बिजली पानी और शासन से तमाम योजनाओं को इस गांव में लाया जायेगा। उन्होने गांव के विकास के लिये वह हर सम्भव मदद करने को हमेसा तैयार रहेगें।

 

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें