28 C
Lucknow
Monday, July 15, 2024

संजय दत्त को नहीं मिलनी चाहिए माफी: अन्ना

नई दिल्ली।। ऐक्टर संजय दत्त को सजा से माफी दिलवाने के लिए चल रही मुहिम की राह में सबसे बड़े रोड़ा बनकर सामने आए हैं गांधीवादी अन्ना हजारे। अन्ना हजारे इस पक्ष में नहीं हैं कि संजय दत्त को माफी दी जाए। उन्होंने कहा है कि न्यायपालिका ने अपना फैसला सुना दिया है। अदालती फैसले में हस्तक्षेप करना उचित नहीं होगा। वहीं, कांग्रेस महासचिव संजय दत्त की माफी की मुहिम में कूद गए हैं। उन्होंने कहा है कि संजय दत्त एक अच्छे परिवार से हैं और उन्होंने जो भी किया वह अनजाने में किया। संजय को माफी मिलनी चाहिए।
संजय दत्त को माफी के मुद्दे पर अन्ना हजारे ने सुप्रीम कोर्ट के 21 मार्च को संजय दत्त को आर्म्स ऐक्ट के तहत दोषी ठहराए जाने और 5 साल की सजा को वैध ठहराया था। बहरहाल, अन्ना ने यह भी कहा कि उन्हें प्रेम करने वाले लोगों का उनके लिए माफी मांगने का अधिकार है।

संजय को माफ कर देना चाहिए: दिग्विजय
कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह संजय दत्त को माफी दिए जाने के पक्ष में हैं। एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वह संजय दत्त से पूरी हमदर्दी रखते हैं। दिग्विजय सिंह ने कहा कि संजय आदतन अपराधी नहीं है। उन्हें ऐसा लगता था कि मुसलमानों को मदद की वजह से उनके पिता की जान को खतरा है, इसीलिए उन्होंने हथियार रखे। दिग्विजय ने कहा कि जब संजय ने यह अपराध किया था तब वह अनजान थे। घटना के वक्त संजय की उम्र 33 साल थी।

काटजू पर भड़के जेठमलानी
जाने-माने वकील महेश जेठमलानी ने बॉलिवुड ऐक्टर संजय दत्त को माफी देने की मांग पर प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन मार्कंडेय काटजू आलोचना की है। उन्होंने कहा कि जस्टिस काटजू को शोभा नहीं देता कि वह संजय दत्त को 1993 के मुंबई बम विस्फोट मामले से बरी कराने में इतनी जल्दबाजी दिखाएं।

संजय की सजा पर इतनी हायतौबा क्यों: संघ
राष्ट्रीय स्वंसेवक संघ (आरएसएस) ने भी ऐक्टर संजय दत्त को मिली सजा पर मचाई जा रही ‘हायतौबा’ की आलोचना करते हुए कहा कि असल में उन्हें कम सजा मिली है। संघ के मुखपत्र ‘पांचजन्य’ में छपे संपाकीय लेख में यह कहा गया है। एक तरफ तो पीड़ितों के परिजन हैं जो इस फैसले को पढ़ रहे हैं, जिससे पिछले 2 दशक से पनप रहा उनका आक्रोश शांत हो सके। दूसरी तरफ वे लोग हैं जो इस ऐक्टर के लिए हायतौबा मचा रहे हैं।

गौरतलब है कि संजय दत्त की सजा की माफी के लिए सबसे पहले प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन जस्टिस (रिटायर्ड) मार्कंडेय काटजू ने महाराष्ट्र के राज्यपाल के शंकरनारायणन से माफी देने की अपील की है। काटजू ने संविधान के अनुच्छेद-161 के तहत यह कहते हुए संजय की सजा माफ किए जाने की मांग की है कि उन्हें 1993 के धमाकों में किसी भूमिका के लिए दोषी करार नहीं दिया गया है और उन्होंने बहुत कष्ट झेले हैं।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें