सीतापुर जनपद की नोडल अधिकारी श्रीमती मिनिस्ती एस ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मिश्रिख व मछरेहटा का किया आकस्मिक निरीक्षण।

सीतापुर-अनूप पाण्डेय/NOI-उत्तरप्रदेश जनपद सीतापुर आयुक्त वाणिज्यकर एवं जनपद की नोडल अधिकारी श्रीमती मिनिस्ती एस0 ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मिश्रिख एवं मछरेहटा का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने मिश्रिख नगर के कंटेनमेट क्षेत्रों चन्दूपुर एवं रामबाग का निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील मिश्रिख सभागार में राजस्व, पुलिस, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों एवं निगरानी समिति के सदस्यों के साथ बैठक भी की। निगरानी समितियों के सदस्यों को निर्देश दिये कि घर-घर जाकर बेहतर सर्विलांस सुनिश्चित करें तथा लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करें। उन्होंने उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि खण्ड शिक्षा अधिकारियों, अधिशाषी अधिकारियों , पुलिस क्षेत्राधिकारियों एवं बाल विकास परियोजना अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर टीकाकरण हेतु लोगों कों प्रेरित करे। उन्होेंने संबधित अधिकारियों को निर्देश दिये की बैकों एवं बाजारों में कोविड-19 के गाइडलाइन के अनुसार भीड नियंत्रण का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित  किया जाये। सभी सभासदों को निर्देश दिये कि अपने वार्डो में सफाई, सेनेटाईजेशन, फाॅगिंग कराई जाये। उपजिलाधिकारियो को निर्देशित किया कि ऐसे कोविड मरीज, जो होम आइसोलेशन में है और भोजन का पर्याप्त प्रबंध करने में अक्षम है, को समय से भोजन उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाये। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि स्वास्थ्यकर्मियों की उपस्थिति की निगरानी रखे। उन्होंने आम नगरिको को प्रेरित किया कि कोविड-19 में प्रयुक्त होने वाले संसाधनों जैसे पल्स आक्सीमीटर आदि जरूरतमंदों केे साथ कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए साझा करें। 

 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मिश्रिख एवं मछरेहटा के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ने हास्पिटल में आक्सीजन, दवाओं, एम्बुलेंस एवं अन्य सेवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली तथा मरीजों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य सेवाएं दुरूस्त रखी जायें तथा मरीजों को समय से बेहतर उपचार किया जाये। उन्होेंने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक टीकाकरण हेतु प्रेरित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी आवश्यक संसाधन एवं सेवाओं की समय से उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कोविड हेल्पडेस्क का भी निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि कोविड मरीजो के अतिरिक्त अन्य बीमारियोें जैसे उल्टी, दस्त, हैजा, बुखार आदि के इलाज का भी पर्याप्त प्रबंध सुनिश्ति किया जाये। साथ ही एन्टी रैबीज, एन्टी वेनम आदि का भी पर्याप्त प्रबंध रखा जाये। मिश्रिख नगर के कंटेनमेट क्षेत्रों के निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ने कड़े निर्देश दिये कि कंटेनमेंट जोन एवं लाॅकडाउन के प्राविधानों को कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोविड-19 के गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। निरीक्षण के दौरान जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय, उपजिलाधिकारी मिश्रिख गिरीश कुमार झा डॉ पीके सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिश्रीख डॉ प्रखर श्रीवास्तव,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मछरेहटा अधीक्षक डॉ कमलेश कुमार सहित समस्त स्टॉप उपस्थित रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =