28 C
Lucknow
Saturday, July 20, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने किसान आत्महत्या को माना संवेदनशील मुद्दा, कहा- RBI तलाशे वजह



नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में हो रही किसानों की आत्महत्या को गंभीरता से लेते हुए शुक्रवार को एक बड़ा आदेश दिया। जिसके तहत भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को देश भर में किसान आत्महत्या की वजह तलाशने की जांच का जिम्मा सौंपा गया है। साथ ही कोर्ट ने राज्यों, संघ शासित प्रदेशों और केंद्र सरकार से मामले में प्रतिक्रिया दाखिल करने को कहा है।

मामले की सुनवाई कर रही मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर और एन.वी. रमन वाली बेंच ने मामले में चार हफ्तों में जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने जोर देते हुए कहा कि देश में किसानों की मौत एक जनहित से जुड़ा संवेदनशील मामला है। जिसमें पूरे देश का किसान समुदाय शामिल हैं। याचिका को ‘सिटिजन्स रिसोर्स एडं एक्शन एडं इनिसिएटिव’ एनजीओ की ओर से दाखिल किया गया था।

गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से देश भर से लगातार किसानों की आत्महत्या की सूचनाएं आ रही हैं। इनमें महाराष्ट्र का विदर्भ क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित रहा। जहां सूखे की वजह से बर्बाद हुयी फसल और फिर बैंक कर्ज न चुका पाने की स्थिति में सैकड़ों किसानों ने आत्महत्या का कदम उठाया। विदर्भ के किसानों की मदद के लिए नाना पाटेकर, अक्षय कुमार जैसे अभिनेता सामने आए। जिसके बाद मामले ने जोर पकड़ा।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें