28 C
Lucknow
Thursday, July 18, 2024

हनी सिंह के रैप पर झूम रहे हैं सूअर

देहरादून। उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में जंगली सूअर किसानों के लिए काफी मुश्किलें पैदा कर रहे हैं। जिससे निपटने के लिए वन विभाग ने कई तरीके अपना चुका है। उन्होंने पहले सूअर को भागने के लिए पहले रैप स्टार हनी सिंह के गाने बजाना शुरू किया। अब वह भी तरीका नाकाम होता नज़र आ रहा है। इसलिए वन विभाग अब नया तरीका अपना रहा है।

हनी सिंह

अब ऐसा लग रहा है कि जंगली सूअरों को अब हनी सिंह के गाने पसंद आने लगे हैं इसलिए सूअर अब रैप से नहीं भाग रहे हैं इसलिए अब वन विभाग रेड फॉक्स की मदद ली जा रही है।

चिड़ियाघर को रेड फॉक्स की आबादी बढ़ाने की दी सलाह

अब इनसे निपटने के लिए वन विभाग लाल लोमड़ी (रेड फॉक्स) की मदद लेगा। योजना है कि लुप्त होने की स्थिति में पहुंच गई लाल लोमड़ी की नैनीताल चिड़ियाघर में पहले आबादी बढ़ाई जाएगी और फिर उनको पहाड़ के जंगलों में सूअरों के बच्चों के शिकार के लिए छोड़ा जाएगा।

इसके लिए नैनीताल जू में ही लाल लोमड़ी का ब्रीडिंग सेंटर बनाने की योजना है, जहां पैदा होने वाले लाल लोमड़ी के बच्चों को पहाड़ के जंगलों में छोड़ा जाएगा।

नैनीताल डिवीजन में ही कैमरा ट्रैप लगाए गए तो मुश्किल से चार से पांच लाल लोमड़ियां रिपोर्ट हुई हैं। इस लाल लोमड़ी के जरिए सूअरों की आबादी को नियंत्रित की तैयारी है।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें