28 C
Lucknow
Wednesday, December 1, 2021

कोविड-19 से बचाव के लिए दफ्तर में बरतें जरूरी सावधानी

अतुल यादव

कासगंज 31, अगस्त 2020।

कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती या मुकम्मल इलाज की व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक जरूरी सावधानी बरतने में ही सभी की भलाई है | पिछले दिनों में जनपद में कई दफ्तरों में संक्रमण के मामले देखने को मिले हैं। ऐसे में जरूरी है दफ्तरों में कोविड-19 से बचाव को लेकर खास सतर्कता बरती जाए |

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रतिमा श्रीवास्तव का कहना है कि कोविड-19 का प्रसार काफी तेज होता है। इससे बचाव के लिये हमें मुख्य रूप से मास्क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन करना व बार-बार हाथों को धुलना जरूरी है, दफ्तरों में जब हम लंबा वक्त बिताते हैं तो, ऐसे में दफ्तर में हमें ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है।

इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

1.दफ्तर में कर्मचारियों के प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और हाथों को सेनेटाइज करने की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही सहकर्मियों से शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। मुंह व नाक मास्क से ढका हुआ हो।

  1. ऑफिस जाते वक्त हैंड सैनेटाइजर या पेपर सोप और पानी अपने पास रखें. घर से बाहर निकलने पर मास्‍क पहनें. अपने चेहरे को फेस शील्‍ड से भी ढक सकते हैं. लंच, पानी की बोतल और जरूरी दवाएं साथ रखें.
  2. अपनी जरूरत की चीजें जैसे कि ईयरफोन, चार्जर, पॉवर बैंक और लैपटॉप का चार्जर अपने साथ रखें। इससे आपको किसी और से इन चीजों को लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  3. अगर आप ऑफिस में चाय और कॉफी पीते हैं तो अपने घर से टी बैग्‍स वगैरह लेकर जाएं। ऑफिस की पैंट्री की चीजें इस्‍तेमाल करने से बचें।
  4. आपकी कार या स्‍कूटर के जिन हिस्‍सों पर लोगों का हाथ सबसे ज्‍यादा लगने की संभावना है, उन्‍हें छूने से पहले साफ जरूर करें।

ऑफिस में काम करते समय क्या करें?

  1. ऑफिस में काम करते वक्त अपना मास्‍क न उतारें और न ही मास्‍क को हाथ लगाएं.
  2. डेस्क पर लैपटॉप और मोबाइल रखने से पहले डेस्‍क को ठीक से साफ कर लें.
  3. ऑफिस में भी अपने सहकर्मियों से 6 फीट की दूरी पर बैठें.
  4. ऑफिस या और कहीं भी लिफ्ट का इस्‍तेमाल न करें और अगर करें भी तो लिफ्ट के बटन को हाथ न लगाएं. अगर लिफ्ट में तीन से ज्‍यादा लोग हैं, तो उसका प्रयोग न करें.

यह सावधा‍नियां बरतें

  1. घर पहुंचते ही अपने सारे कपड़े वॉशिंग मशीन में डाल दें.
  2. नहाने से पहले किसी को भी ना छुएं और बात भी ना करें.
  3. घर आने के बाद आप गरारे कर सकते हैं और भाप भी ले सकते हैं.
  4. अपने लंच बैग, मोबाइल फोन और लैपटॉप आदि को घर आने के बाद सैनिटाइज जरूर करें
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply