सीतापुर-अनूप पाण्डेय/NOI-उत्तरप्रदेश
ज्योतिष विज्ञान के जानकारों के मुताबिक पूर्ण चंद्रग्रहण देश के लिए राजनीतिक उथल-पुथल और प्राकृतिक आपदाएं ला सकता हैं.

27 जुलाई (शुक्रवार) को सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण लगने वाला है. वैज्ञानिकों के लिए ये अदभुत खगोलीय घटना है. लेकिन ज्योतिषियों के लिए पूर्ण चंद्रग्रहण सभी राशियों पर अलग-अलग प्रभाव डालेगा. ज्योतिष विज्ञान के जानकारों के मुताबिक पूर्ण चंद्रग्रहण देश के लिए राजनीतिक उथल-पुथल और प्राकृतिक आपदाएं ला सकता हैं. चंद्रग्रहण शुक्रवार को रात 11.54 मिनट से शुरू होगा और चार घंटे तक चलेगा. ज्योतिषों के मुताबिक इस दौरान शुभ कार्य वर्जित होते हैं. वहीं ग्रहण के नौ घंटे पहले से ही सूतक काल लग जाने की वजह से सभी मंदिरों को बंद कर दिया जाएगा.

लखनऊ स्थित मनकामेश्वर मंदिर भी शुक्रवार दोपहर ढाई बजे के बाज बंद हो जाएगा और अगले दिन यानि 28 जुलाई को सुबह पांच बजे खुलेगा. ये चंद्र ग्रहण सदी का सबसे लंबा होगा. और इसे देखने के लिए नक्षत्रशाला में विशेष व्यवस्था की जा रही है. इस खगोलीय घटना के चित्रण को लेकर खगोलशास्त्रियों में विशेष उत्साह है. ये ग्रहण लगभग 103 मिनट लंबा होगा और रात एक बजे के आस पास पूर्ण ग्रहण लगेगा. ग्रहण को लेकर कई भ्रांतियां भी हैं, लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक यह एक खगोलीय घटना है जिसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है.

राशि से जानें, चंद्रग्रहण आपके रिश्तों पर डालेगा क्या असर ?

27 जुलाई, शुक्रवार को 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण होने वाला है. इस चंद्रगहण को ‘ब्लड मून’ का नाम दिया गया है.

चंद्रग्रहण के दौरान धीरे-धीरे पृथ्वी की छाया चांद पर पड़नी शुरू हो जाएगी. 28 जुलाई देर रात 1 बजे के करीब पृथ्वी की छाया से चांद पूरी तरह से ढक जाएगा, जिस कारण इस दौरान चंद्रमा लाल रंग का दिखाई देगा.

भारत के अलावा ये चंद्रग्रहण अफ्रीका, दक्षिणी एशिया, मध्यपूर्व, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के कई हिस्सों में दिखाई देगा. लेकिन माना जा रहा है कि इस चंद्रग्रहण का असर दुनियाभर के लोगों के जीवन पर पड़गा. साथ ही इससे लोगों की लव लाइफ भी प्रभावित होगी. तो आइए जानते हैं सदी के सबसे लंबे चंद्रग्रहण का आपकी लव लाइफ पर क्या असर पड़ेगा.

मेष- चंद्रग्रहण के दिन इस राशि के लोग अपने गुस्से को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें. किसी भी बात पर अचानक प्रतिक्रिया देने से बचें. अगर आप सिंगल हैं या पहले से किसी ऐसे रिश्ते में बंधे हुए हैं जो टूटने की कगार पर है, तो बेहतर होगा कि आप अपने प्रेम संबंधों के बजाए अपने करियर पर ज्यादा ध्यान दें.

वृषभ- इस राशि के लोगों पर चंद्रग्रहण का असर उनकी लव लाइफ से ज्यादा निजी और प्रोफेशनल जीवन पर पड़ेगा. लेकिन भावनात्मक अस्थिरता के कारण इस राशि के लोग खुद को कम स्थिर महसूस करेंगे. अपने पार्टनर के साथ अच्छे रिश्ते बनाने के लिए ये बेहतरीन समय होगा. चंद्रग्रहण के दौरान लव लाइफ को बेहतर बनाने के लिए किए गए प्रयास इस राशि के लोगों की लव लाइफ को बेहतर बनाएंगे. सितंबर के महीने तक इस राशि के लोगों लव लाइफ काफी अच्छी होने की संभावना है.

मिथुन- इस राशि के लोगों की लव लाइफ पर चंद्रग्रहण का ज्यादा प्रभाव नहीं होगा, लेकिन बेहतर होगा कि इस राशि के लोग अपने रिश्ते को लेकर सावधानियां बरतें. बता दें, चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद चंद्रमा से प्रतिबिंबित होने वाली रोशनी इस राशि के लोगों की लव लाइफ पर प्रभाव डाल सकती है. चंद्रग्रहण का सबसे ज्यादा असर मेष और कर्क राशि पर होगा. अगर आप इन राशि वालों के साथ रिश्ते में हैं तो अपने रिश्ते को लेकर सावधानियां बरतें.

कर्क- इस राशि के लोगों के जीवन पर चंद्रग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा होगा. अगर आपका पार्टनर आपको लेकर केयरिंग है तो आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. जिन लोगों की लव लाइफ ठीक तरह से नहीं चल रही है और अपने रिश्ते से बाहर निकलना चाहते हैं, तो इस पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान इस राशि के लोग आसानी से अपने रिश्ते से बाहर निकल सकेंगे.

सिंह- इस राशि के लोगों की लव लाइफ उनके अहंकार के कारण मुश्किल में आ सकती है. इस राशि के लोगों को अपने रिश्ते पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. ऐसा करने से आपकी लव लाइफ पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

कन्या- चंद्रग्रहण का इस राशि के लोगों की लव पर ज्यादा असर नहीं होगा. लेकिन अगर इस राशि के पार्टनर पर चंद्रग्रहण का असर होता है तो ये आपके रिश्ते का अंत हो सकता है. अपने रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए अपने पार्टनर के साथ ज्यादा समय गुजारें, उनको इमोशनल सपोर्ट दें.

तुला-इस राशि के लोगों की लव लाइफ चंद्रग्रहण के प्रभाव से मुक्त रहेगी. हालांकि कुछ चीजों की सावधानी बरतने की जरूरत है. ये चंद्रग्रहण इस राशि के लोगों को उनके जीवन में मौजूद सच्चे लोगों की पहचान कराएगा. चंद्रग्रहण से प्रभावित लोगों के लिए इस राशिके लोग सहारा बनेंगे.

वृश्चिक-इस राशि के लोगों की लव लाइफ पर चंद्रग्रहण का ज्यादा असर होगा, लेकिन ये लोग उस प्रभाव का सामने करने में सक्षम होंगे. चंद्रग्रहण के दौरान मंगल ग्रह के पीछे हट जाने के कारण इस राशि के लोगों की भावनाएं प्रभावित होंगी. अगस्त से पहले अपनी लव लाइफ को लेकर कोई नया निर्णय न लें. जिस काम में आप सबसे बेहतर हैं, उस काम को समय निकालकर करने की कोशिश करें.

धनु- कुछ राशियों पर चंद्रग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा होगा. अगर आप ऐसी राशि के लोगों के साथ रिश्ते में नहीं हैं तो इस राशि के लोगों की लव लाइफ कम से कम प्रभावित होगी. लेकिन अगर आपके पार्टनर की राशि चंद्रग्रहण के कारण ज्यादा प्रभावित होती है तो आपको जरूरत से ज्यादा सकारात्मक रहने और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश करनी होगी.

मकर- अगर आपके आस-पास कोई ऐसा शख्स है जिसपर चंद्रग्रहण का ज्यादा प्रभाव पड़ेगा तो न चाहते हुए भी इसका आपकी लव लाइफ पर गलत प्रभाव पड़ सकता है.

कुंभ- प्यार और दिल के मामले में इस राशि के लोगों का एक लक्ष्य होता है. चंद्रग्रहण का इस राशि की लव लाइफ पर प्रभाव पड़ने की पूरी संभावना है. अगर आप बेहद जल्दबाजी में किसी भी बात पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं तो आपकी ये आदत आपकी लव लाइफ को मुश्किल में डाल सकती है. चंद्रग्रहण के दौरान कोई भी निर्णय लेने से बचें.

मीन- इस राशि के लोगों पर भी चंद्रग्रहण का असर देखने को मिल सकता है. अगर इस राशि के लोग किसी के साथ रिश्ते में हैं तो अपनी भावनाओं पर धैर्य रखें. अगर फिर भी आपके रिश्ते में कोई सुधार नहीं होता है तो जीवन में आगे बढ़ने के लिए ये बेहतरीन समय होगा.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.