सूर्य ग्रहण 2018: सूर्य ग्रहण आज, जानें ग्रहण का समय और इससे जुड़ी मान्यताएं

सीतापुर-अनूप पाण्डेय/NOI-उत्तरप्रदेश -सूर्य ग्रहण 2018: सूर्य ग्रहण आज, जानें ग्रहण का समय और इससे जुड़ी मान्यताएं इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज दोपहर लगेगा। यह उत्तरी गोलार्ध में सुबह के शुरुआती समय में दिखाई देगा। आइए जानें भारत समयानुसार यह कब दिखाई देगा:

सूर्य ग्रहण का समय भारत में
टाइम एंड डेट डॉट कॉम वेबसाइट के मुताबिक यह भारत के समयानुसार दोपहर 01:32:08 बजे शुरू होगा। दोपहर करीब 03:16:24 मिनट पर यह मैक्सिमम होगा और शाम 5 बजे यह समाप्त हो जाएगा। आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण हमेशा चंद्र ग्रहण के दो सप्ताह पहले या बाद में लगता है। इस बार सूर्य ग्रहण का समय कुल 3 घंटे 30 मिनट तक होगा। सूर्य ,चन्द्र ,बुध तथा राहु का संचरण कर्क राशि मे होगा तथा वक्री मंगल एवं केतु का संचरण शनि की राशि मकर में हो रहा है । इस प्रकार चन्द्र ,सूर्य ,बुध ,मंगल के राहु -केतु के प्रभाव में होने के कारण इसका प्रभाव राशियों पर रहेगा।

क्या है मान्यता
सूर्य ग्रहण को लेकर अलग-अलग जगहों पर मान्यताएं भी बिल्कुल अलग हैं। भारत में ऐसा माना जाता है कि दानव राहु और केतु ने सूर्य और चंद्रमा का पीछा किया और उन्हें निगल गया। लेकिन, वह ऐसा ज्यादा देर तक नहीं कर रख पाया और वो सूर्य और चंद्रमा फिर से प्रकट हो गए।

ग्रहण को नग्न आंखों से न देखें
एक तरफ जहां यह भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन उत्तरी गोलार्ध में यह दिखाई देगा। इस बार का सूर्य ग्रहण साइबेरिया में अच्छे से दिखाई देगा। यहां लोग 65 फीसदी सूर्य ग्रहण देख पाएंगे। इसलिए यह सलाह दी गई कि लोग इसे देखने के लिए स्पेशल ग्लास या फिर लेंस का इस्तेमाल करें। ग्रहण को नग्न आंखों से न देखें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.