अवैध रूप से भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहे 6 चीनी नागरिक लिए गये हिरासत में,इनमें 2 महिलाएं भी शामिल हैं,गहन पूछताछ के बाद किया गया नेपाल पुलिस के हवाले…….

अवैध रूप से भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहे 6 चीनी नागरिक लिए गये हिरासत में,इनमें 2 महिलाएं भी शामिल हैं,गहन पूछताछ के बाद किया गया नेपाल पुलिस के हवाले…….

बहराइच :(अब्दुल अजीज)NOI:- 07.11.2018 को सुबह समय 10ः45 बजे के आस-पास जनपद बहराइच के रुपईडीहा स्थित भारत नेपाल सीमा के रास्ते भारतीय सीमा में प्रवेश करते हुए 06 विदेशी नागरिक जिसमें दो महिलाये भी शामिल है, अपने नेपाली गाईड उधव पुत्र केशवराज कडेल, निवासी बेनीघाट, थाना बेनीघाट, जिला धडिंग, नेपाल को एस एस बी द्वारा हिरासत में लिये जाने का मामला सामने आया है जिन्हें पुलिस को सौंपते हुए सघन पूछताछ की गई।यह विदेशी नागरिक भारत-नेपाल सीमा पार करते हुए आ रहे थे, तभी सशस्त्र सीमा बल की सर्च पार्टी द्वारा उनको सशस्त्र सीमा बल के ही बार्डर पोस्ट के पहले रोक लिया गया तथा जानकारी करने पर पाया गया कि ये सभी चीनी नागरिक है और इनके पास नेपाल का वीजा है परन्तु भारत का वीजा नहीं है। इस कारण इन सभी को स्थानीय थाना रूपईडीहा जनपद बहराइच पर लाया गया तथा लिखित सूचना भी दी गयी। ये सभी लोग हिन्दी व अंग्रेजी भाषा नहीं जानते है, जिस कारण स्थानीय स्तर पर द्विभाषीय का प्रबन्ध किया गया और उसके माध्यम से पूंछतांछ करने पर जानकारी हुई कि ये सभी लोग नेपाल के भ्रमण पर आये हैं तथा दिनांक 01.11.2018 से नेपालगंज के होटल गैलेक्सी दरबार में रूके हुए थे और दिनांक 07.11.2018 को शाम के समय इनकी नेपालगंज से काठमाण्डू की वापसी की फ्लाईट थी परन्तु सुबह ये सभी लोग मन्दिर के दर्शन के उपरान्त सीमा तक घूमने चले आये और इसी क्रम में भारत की सीमा में प्रवेश कर गये, जिस पर सशस्त्र सीमा बल के जवानों द्वारा रोका गया। इन सभी चीनी नागरिकों को फारेस्ट गेस्ट हाऊस में ठहराया गया तथा इनकी सुरक्षा, जलपान आदि की समुचित व्यवस्था की गयी। खुफिया एजेंसी स्थानीय अभिसूचना इकाई, विशेष अभिसूचना अधिकारी विशेष शाखा अभिसूचना विभाग द्वारा पूंछतांछ की गयी व इनके दस्तावेजों की जांच पड़ताल की गयी। पूंछ-तांछ एवं जांच पड़ताल से इनकी गतिविधियां संदिग्ध नहीं पायी गयी हैं, जिसके उपरान्त आज दिनांक 08.11.2018 को इन सभी चीनी नागरिकों व इनके नेपाली गाईड को नेपाल पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है।ये जानकारी पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर द्वारा दी गयी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.