लखनऊ. लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव अपनी टीम मजबूत करने में जुटी है। लखनऊ रैली में अपनी ताकत का प्रदर्शन करने के बाद पार्टी पदाधिकारियों ने अलग-अलग पदों पर मनोनयन शुरू कर दिया है। इसके तहत सुन्दर लाल लोधी को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ( लोहिया) का प्रदेश अध्यक्ष घोषित कर दिया है। सुन्दर लाल लोधी को प्रसपा का यूपी प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है।
शिवपाल सिंह यादव अपने सेकुलर मोर्चा को मजबूत करने के लिए लगातार समाजवादी पार्टी के नेताओं को तोड़कर अपने मोर्चे में बड़ा पद देते जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2019 को देखते हुए इसे अखिलेश यादव के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। नई पार्टी बनाने के साथ ही शिवपाल यादव ने अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज की है और फिलहाल समाजवादी पार्टी के पुराने नेताओं को तोड़ने और अपनी पार्टी से जोड़ने में लगे हुए हैं।
जानिए, कौन है सुन्दर लाल लोधी
पूर्व विधायक ने अपना राजनीतिक सफर भाजपा से शुरू किया था। 1991 में भाजपा के टिकट पर पहली बार हड़हा (अब समाप्त) विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा का चुनाव लड़ा था। हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद 1993 में दोबारा इसी सीट से चुनाव लड़े और सपा बसपा गठबंधन के प्रत्याशी रामेश्वर यादव को 22 हजार वोटों से शिकस्त दी। 1996 में भाजपा ने फिर टिकट दिया लेकिन लेकिन वह सफल नहीं हो पाए

2007 में भाजपा छोड़कर सपा के टिकट पर हड़हा से चुनाव लड़ा और बसपा प्रत्याशी आशुतोष शुक्ला को हराकर दूसरी बार विधान सभा पहुंचे। 2012 के चुनाव में सपा से टिकट न मिलने पर बड़े बेटे नरेंद्र सिंह लोधी को बसपा के टिकट पर पुरवा से चुनाव लड़ाया। हालांकि बेटे को भी सपा प्रत्याशी उदयराज यादव से शिकस्त पड़ी। पूर्व विधायक ने 2013 में फिर भाजपा की सदस्यता ली। 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत में बड़ी भूमिका निभाई।
2017 विधानसभा चुनाव के बाद पूर्व विधायक लगातार पार्टी नेताओं से असंतुष्ट चल रहे थे। उसके बाद पूर्व विधायक भाजपा से नाता तोड़ लखनऊ में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) में शामिल हो गए थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.