प्राथमिक विद्यालय रूपईडीहा गाॅव का डीएम ने किया निरीक्षण
डीएम के हाथों ड्रेस पाकर प्रसन्न हुए बच्चे,,,,,,,,

बहराइच :(अब्दुल अजीज)NOI:- जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने प्राथमिक विद्यालय रूपईडीहा गाॅव का निरीक्षण करते हुए शिक्षकों व छात्र-छात्राओं की उपस्थिति, विद्यालय परिसर व कक्ष-कक्षा की साफ-सफाई, मध्यान्ह भोजन योजना के साथ-साथ शिक्षा की गुणवत्ता का जायज़ा लिया तथा कुछ बच्चों को स्कूल ड्रेस का वितरण भी किया।
विद्यालय के निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापिका शीबा तरन्नुम, सहा.अ. साक्षी सैनी, शिक्षा मित्र राकेश प्रताप सिंह व फरीद अहमद उपस्थित रहे। जबकि सहा.अ. हिना किश्वर आकस्मिक अवकाश पर थी। विद्यालय की कक्षा 01 में 10, 2 में 48, 3 में 55, 4 में 30 तथा कक्षा 05 में 09 कुल 152 बच्चें नामांकित हैं जिसमें से 75 बच्चे उपस्थित पाये गये। कक्षों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने शिक्षा की गुणवत्ता को परखने की दृष्टि उनकी पुस्तकों कुछ सवाल-जवाब करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता में और सुधार लाये जाने का निर्देश दिया। श्री कुमार ने बच्चों की कक्षाओं में विषय वस्तुओं से सम्बन्धित यथा जल चक्र, मानव शरीर संरचना, चन्द्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण, भू-जल संरक्षण के तरीकों, वर्षा जल संचयन की तकनीक पर आधारित फ्लैक्स व बोर्ड लगवाये जाने के निर्देश दिये। कक्षाओं के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने शिक्षक की भूमिका निभाते हुए उन्हें त्रिभुज व सर्किल के बारे में जानकारी प्रदान की।
विद्यालय परिसर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जल संरक्षण के लिए बनवाये गये सोखपिट की सफाई कराने के साथ-साथ इसे वर्षा जल संचयन से जोड़ने का निर्देश दिया। उन्होंने विद्यालय के शौचालय में रनिंग वाटर की व्यवस्था करायें जाने का निर्देश दिया। श्री कुमार ने विद्यालय परिसर की बाउण्ड्री वाल के बाहर छायाकार पौध रोपित करने तथा परिसर के अन्दर क्यारियों में शोभाकार, विभिन्न प्रकार के फूलों तथा हेज के पौधे रोपित करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के पश्चात जिलाधिकारी ने विद्यालय के बच्चों को ड्रेस का वितरण भी किया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी नानपारा डा. संतोष उपाध्याय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी मौजूद रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.