लखनऊ। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी जश्न-ए-आज़ादी समिति द्वारा राष्ट्रभक्ति और देशप्रेम से पे्ररित कार्यक्रमों का भव्य आयोजन बड़े जोश और खरोश से किया जायेगा। समिति की अध्यक्ष निगहत खान ने बताया कि समिति हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई, जैन, बौद्ध सभी को समान रूप से इस जश्न को मनाने का आह्वान करती है। समिति महामंत्री मुरलीधर आहूजा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस हमारे देश का सबसे बड़ा त्यौहार होना चाहिए बस इसी भावना के साथा यह समिति गठित की गई है। इस महान उत्सव की परिकल्पना करने वाले मुरलीधर आहूजा ने कहा कि आजकल हमारे राष्ट्रीय पर्व मात्र एक अवकाश बनकर रह गए हैं जबकि अन्य देशों में आजादी का उत्सव बड़े जोर-शोर से मनाया जाता है।
जश्न-ए-आज़ादी समिति के संरक्षक मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने प्रेस को सम्बोधित करते हुए कहा कि यूँ तो तमाम संस्थानों में 15 अगस्त के प्रोग्राम आयोजित होते हैं लेकिन आवामी तौर पर कोई बड़ा प्रोग्राम आयोजित नहीं हाता था लेकिन जश्न-ए-आजादी समिति ने पिछले कुछ वर्षों से इस कमी को दूर करने की कामयाब कोशिश की है जिसमें तमाम धर्म के लोग शरीक होकर देश की आजादी का जश्न मनाते हैं और एक दूसरे को बधाईयां देते हैं। मुर्तज़ा अली ने बताया कि हम लोग जितनी ख्ुशी के साथ अपने अपने त्यौहार मनाते हैं उसी खुशी के साथ हम लोग लड्डू के साथ-साथ सिवई, गुझिया और चाट हजारों लोगों को वितरित करके आजादी का जश्न जोर-शोर से मनाएंगे।
प्रेस वार्ता में विशेष तौर पर पं0 हरिओम शर्मा, सुशील दुबे, अब्दुल वहीद, जुबैर अहमद, कुदरत उल्ला खाँ, शहजादे कलीम, एस.एम. पारी, वामिक खान निर्मल सिंहएहरपालसिंह जगीएप्रदीप सिंह बब्बूएपरमिंदर सिंहएनानक चंद्र लखमानी वाईस
आदि मौजूद थे। समिति द्वारा जो कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं उसमें मुख्य रूप से वृक्षारोपण, स्वैच्छिक रक्तदान शिविर, निःशुल्क जांच शिविर, जल संसय (पानी को बचाने के तरीके), क्रांतिकारियों की याद में, 1090 चैराहे पर कवि सम्मेलन, आर्केस्ट्रा, प्रोग्राम एवं विभिन्न संगठनों द्वारा देशभक्ति गीतों का कार्यक्रम किये जायेंगे। इसके उपरान्त स्वतंत्रता दिवस की 73वीं वर्षगांठ पर 73 किलो का महालड्डू, सिवई, गुझिया, मध्य रात्रि 12.00 बजे बैण्ड बाजों, आतिशबाजी के साथ हजारों की संख्या में वितरित करके बड़े जोश ओर खरोश से आजादी का प्रश्न मनायेंगे। कार्यक्रम में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री, माननीय दिनेश शर्मा जी व अन्य मंत्रीगण के अतिरिक्त फिल्म अभिनेता मुकेश रिशी व अन्य कलाकार, वरिष्ठ नागरिकगण, व्यापारीगण, पार्षदगण, अधिकारीगण शिरकत करेंगे।
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रातः 11 बजे से एक ऐतिहासिक स्कूटर व बाईक रैली निकाली जायेगी जो एक बजे हजरतगंज तक आएगी। इसके बाद 01.05 बजे अपरान्ह हजरतगंज पुरानी कोतवाली के सामने झण्डा रोहण किया जायेगा तथा शान्ति के प्रतीक 11 कबूतरों को उड़ाया जायेगा।
16 तारीख को प्रातः एक विशेष दल लखनऊ शहर के हर क्षेत्रों में जाकर कागज व प्लास्टिक के झण्डों को एकत्रित करेगा और उन्हें सम्मान के साथ यथा स्थान पर रखा जायेगा। इस अवसर पर आरिफ, मुकीम, शाहिद सिद्दीकी, एम.एम. मोहसिन, तौसीफ हुसैन, महेश दीक्षित, अज़हर, संदीप गुप्ता, भानू प्रताप सिंह, रईस अहमद, जसबीर सिंह गांधी, सगीरुल हसन आदि मौजूद थे।
भवदीया,

(निगहत खान)
अध्यक्ष

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.