सीतापुर-अनूप पाण्डेय,सनोज मिश्रा/NOI-उत्तरप्रदेश जनपद सीतापुर केअटरिया थाना क्षेत्र के सरौरा रजबहा में जल शक्ति विभाग के मंत्री डॉ महेन्द्र सिंह ने आज सरौरा व इटौंजा रजबहा में हो रहे शिल्ट सफाई कार्य का गहन निरीक्षण कर क्षेत्र के किसानों से संवाद भी किया।

बताते चलें कि निरीक्षण के दौरान उन्होंने किसानों से कहा कि सभी नहरों को 15 दिसम्बर तक साफ कर दिया जाएगा। इसके बाद सभी किसानों को पानी मिल सकेगा। सफाई कार्य पूरा होने के बाद नहर की टेल के पांच किसानों व ग्राम प्रधान से सफाई पूर्ण होने का प्रमाण पत्र लिया जाएगा। इसके बाद भी किसी नहर की सफाई न होने व भ्र्ष्टाचार होने की शिकायत मिलेगी तो सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी। इसी लिए सभी नहरों के हेड पर सफाई पर होने वाले व्यय व अधिकारी का नाम मोबाइल नम्बर सहित लिखवा कर बोर्ड लगवा दिए गए है। जिससे किसान लागत की जानकारी ले सके। भाजपा सरकार में नहरों की सफाई कार्य मे गुणवत्ता को बनाये रखने के लिये ड्रोन कैमरे से फोटोग्राफ लेने का इस्तेमाल किया जा रहा है। सीता पुर जिले से कुछ नहरों की सफाई न होने की शिकायत व फोटो ट्विटर पर की जा रही है। ऐसी शिकायतों को 15 दिसम्बर के बाद सज्ञान लेकर कार्रवाई होगी। जो नहरे सफाई से अधूरी रह जाये उनकी शिकायत इस अवधि के बाद की जा सकती है।कुछ किसानों ने कहा कि नहर से मिट्टी निकाल कर मार्ग पर डालने से आवागमन बाधित हो रहा है ,इस पर उन्होंने अधिकारियों को आदेशित किया कि वह जिलाधिकारी से मिलकर फालतू पड़ी शिल्ट की नीलामी कर राजस्व जमा कराए। इटौंजा रजबहे में टूटी झाल की मरम्मत व जयपालपुर माइनर की सफाई के प्रति मिली शिकायत पर कारवाई का आदेश दिया। नहर का निरीक्षण विशेष सचिव सिचाई एवं जल संसाधन विभाग सुरेन्द्र विक्रम सिंह, प्रमुख अभियंता परियोजना वीके निरंजन , मुख्य अभियंता शारदा नहर जोन बरेली प्रवीण कुमार, अधीक्षण अभियंता प्रभाकर प्रसाद, अधिशासी अभियंता बी के सिंह ,एसडीओ शिव शंकर यादव ने भी किया। इससे पूर्व मंत्री ने इटौंजा रजबहे से निकली राय पुर माइनर में सफाई कार्य का शुभारंभ किया।इस अवसर पर क्षेत्रीय अभियंता गोपाल जी,प्रेम नाथ ,संजय गुप्ता ,क्षेत्रीय किसान व कर्मचारी मौजूद थे।

अटरिया सीतापुर।खीरी शाखा के मुख्य रजबहों में सफाई कार्य तो लाखों का हो रहा है, लेकिन इनसे निकलने वाली माइनरों की टेल तक पानी किसानों को मिलेगा कि नही इस पर मीडया के लोगों ने मंत्री से सवाल किया तो वह इस बात पर चुप्पी साधे रहे। क्योकि जब से सपा सरकार ने निःशुल्क सिंचाई कर दी है तब से नहर के पानी की समीक्षा व नियमित निरीक्षण करने वाला कोई नही है। अधिकांश नहरों में आधी दूरी तक भी पानी नही आ पाता है । दबंग किसान नहर काट कर आगे का पानी रोक कर अपने खेतो की सिचाई कर लेते है। दुबारा शिकायत पर भी मंत्री यह कह कर टाल गये कि नहर में अवैध कटान करने वाले दबंग को क्या हम रोके। उन्होंने मौके पर अधिकारियो को कोई निर्देश नही दिये।

रातो रातो हो गयी डेंटिंग पेंटिंग

अटरिया सीतापुर। उत्तर प्रदेश के जल शक्ति कैबिनेट मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह नहर सफाई निरीक्षण की सूचना नहर विभाग के अधिकारियों को जब मिली नहर विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया जस्ट रातों-रात लाइट जलवा कर सरौरा रजबहा बगहिया जंक्शन की साफ सफाई चंद घंटों में नहर की सूरत बदल गई। ग्रामीणों के मुताबिक बीते दिन बीती रात से अधिकारियों का जंक्शन पर डेरा पर गया था और रातों-रात नहर की डेंटिंग पेंटिंग शुरू कर दी थी नहर सफाई कार्य मंत्री के आने से पूर्व तक चलता रहा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.