गुरू कृपा डिवाइन ग्रेस पब्लिक स्कूल में आयोजित सड़क सुरक्षा कार्यक्रम……….

अब्दुल अज़ीज़

बहराइच :(NOI) सड़क परिवहन एवं राज्यमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी जनपद में 11 से 17 जनवरी 2020 तक आयोजित होने वाले 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर गुरू कृपा डिवाइन ग्रेस पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम का मुख्य अतिथि विधायक महसी सुरेश्वर सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने तथा यातायात नियमों के पालन के लिए समाज की सोच में परिवर्तन लाये जाने की आवश्यकता है जिसके लिए समाज के सभी वर्गों विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, मीडिया प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संगठनों, अधिवक्ता, शिक्षकों व व्यापारिक प्रतिनिधियों को आगे आना होगा। विधायक श्री सिंह ने कहा कि सभी माता-पिता व परिवार के बड़े बुज़ुर्गों का कर्तव्य है कि बच्चों को अच्छे संस्कार के साथ-साथ यातायात नियमों का पालन करने की सीख दें। उन्होंने कहा कि प्रायः मार्ग दुर्घटनाओं में घायल या मरने वाले व्यक्तियों में अधिकतर संख्या युवाओं की होती है।

मुख्य अतिथि श्री सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजन का मुख्य उद्देश्य यही है कि अधिक से अधिक लोगों को यातायात नियमों के पालन के साथ वाहनों का संचालन तथा वाहन का संचालन करते समय शत-प्रतिशत हेमलेट व सीट बेल्ट का प्रयोग करने के प्रति जागरूक किया जाय ताकि सड़ंक दुर्घटनाओं में कमी लाकर असमय होने वाली मौतों की संख्या को न्यून से न्यूनतम किया जा सके। श्री सिंह ने कहा कि सरकार की पहल पर सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में तमाम तरह के सुधारात्मक उपायों के साथ-साथ विभिन्न माध्यमों द्वारा व्यापक स्तर पर जन-जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को सुरक्षित ड्राईव करने तथा यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।
अपने सम्बोधन में विधायक श्री सिंह ने छात्र-छात्राओं का आहवान किया कि सड़क पर सावधानीपूर्वक सड़़क सुरक्षा के नियमों का पालन करते हुए यात्रा करें। सड़क पर स्टंट न करे, वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करे तथा वाहन चालक सीट बेल्ट, हेल्मेट का प्रयोग करें। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री सिंह ने कार्यशाला में उपस्थित समस्त छात्र/छात्राओं, वाहन चालकों व अन्य को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन किये जाने हेतु शपथ भी दिलायी गयी।
इस अवसर पर सहायक सम्भागीय परिवहन

अधिकारी (प्रशासन) वीरेन्द्र सिंह द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह अन्तर्गत होने वाले कार्यक्रमों की रूप-रेखा प्रस्तुत की गयी एवं स्कूलों में सुरक्षा को अनिवार्य किये जाने के प्रयासों के अन्तर्गत स्कूली वाहनों में स्पीड गवर्नर, सी.सी.टी.वी, जी.पी.एस. डिवाइस स्थापित किये जाने की अनिवार्यता पर बल दिया गया। श्री सिंह ने बताया कि वर्ष 2020 तक शासन की मंशा के अनुरूप मार्ग दुर्घटनाओ में 50 प्रतिशत कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। सेफ लाईफ आर्गनाइजेशन के संचालक सै. गजनफर जाफरी द्वारा सड़़क दुर्घनाओं में कमी लाने के उपायो पर सुझाव दिया गया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रवीन्द्र कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी यातायात टी.एन. दुबे, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) अशोक कुमार व प्रशासन वीरेन्द्र सिंह, गुरूकृपा डिवाइन ग्रेस पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती छवि रायतानी व अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं, अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी, परिवहन विभाग के प्रधान सहायक अतीक उल्लाह खान सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी तथा बड़़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.