reporters
देशभर के लाखों कर्मचारियों ने इप्सेफ के आह्वान पर कर्तव्य दिवस मनाया।

देशभर के लाखों कर्मचारियों ने इप्सेफ के आह्वान पर कर्तव्य दिवस मनाया।


लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों में लगभग एक लाख कर्मचारियों ने कर्तव्य की शपथ ली।
कोविड-19 के कर्मचारियों का प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान भी किया गया।

इंडियन पब्लिक सर्विस इंप्लाइज फेडरेशन (इप्सेफ) के आह्वान पर देश भर के सभी राज्यों तथा केंद्रीय सेवा के कर्मचारियों ने भारी संख्या में आज 1 जुलाई को कर्तव्य दिवस पर पूरी निष्ठा एवं सत्य निष्ठा से अपने दायित्वों के निर्वहन करने की शपथ ली। यह जानकारी देते हुए इप्सेफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री वी. पी. मिश्र एवं महामंत्री प्रेमचंद्र ने बताया कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा, हिमांचल आदि राज्यों के कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।


राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री वी पी मिश्रा ने लखनऊ में बलरामपुर अस्पताल के कार्यक्रम में कर्मचारियों के शपथ दिलाते हुए कहा कि देशभर के कर्मचारी यदि अपना कर्तव्य बखूबी निभाएँ तो देश की तस्वीर बदली जा सकती है। उन्होंने कहा कि मानव के जन्म लेने से लेकर जीवन पर्यन्त के कर्तव्य निर्धारित होते हैं। मानव का अपने स्वयं के प्रति, परिवार, समाज सेवा में आने पर कर्मचारी के रूप में तथा ईश्वर के प्रति कार्य निर्धारित कर्तव्य करने होते हैं। भगवान श्री रामचन्द्र जी एवं श्री कृष्ण जी ने पृथ्वी पर अवतार लेने पर कहा था कि हमें कर्तव्य करने हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्य अगर ईमानदारी एवं निष्ठा से अपने कर्तव्य का निर्वहन करे तो देश समाज की तस्वीर बदल सकती है। सरकारी सेवक के रूप में यदि हम अच्छा व्यवहार करते हैं तो जनता हमें सम्मान करेगी, जैसे कोविड-19 महामारी में इप्सेफ देश के डॉक्टर, नर्सेज, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, प्रयोगशाला सहायक, इलेक्ट्रीशियन कम जनरेटर आपरेटर, एक्सरे एवं अन्य तकनीकी कर्मचारी, वार्ड ब्वॉय, सफाई कर्मचारियों को सम्मानित कर रही है। इसी का परिणाम है कि विश्व में भारत देश में संक्रमित लोगों की संख्या कम है और स्वस्थ होने का प्रतिशत भी अधिक है। उन्होंने समस्त कर्मचारियों से अपील की कि वे अपने दायित्वों का निर्वहन करें साथ ही केंद्र एवं राज्य की सरकारों से भी अपेक्षा की है कि वह कर्मचारियों को पुरस्कृत करें तथा उनकी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से करें।

श्री मिश्र ने स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर एवं नर्सिंग तथा अन्य पैरामेडिकल, वार्ड ब्वॉय, सफाई कर्मचारियों एवं मीडिया कर्मियों आदि को सम्मानित किया।

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष सुरेश रावत, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गिरीश चन्द्र मिश्र, डॉ॰ के के सचान संगठन प्रमुख, महामंत्री अतुल मिश्रा, अशोक कुमार प्रवक्ता, सुनील यादव अध्यक्ष फेडरेशन ऑफ फार्मेसिस्ट महासंघ स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ एवं कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा के महामंत्री शशी कुमार मिश्र, निगम कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष मनोज कुमार मिश्र, शिक्षणेत्तर कर्मचारी महासंघ के महामंत्री आशा दीन तिवारी, माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री नंदकुमार, आशीष पांडे महामंत्री फेडरेशन ऑफ फॉरेस्ट, कैसर रजा, सुनील कुमार मीडिया प्रभारी, संदीप बडोला अध्यक्ष संघर्ष समिति धनन्जय तिवारी उपाध्यक्ष, सर्वेश पाटिल उपाध्यक्ष, आदि ने कार्यक्रम में भागीदारी की।
उक्त कार्यक्रम परिषद जनपद शाखा लखनऊ के अध्यक्ष सुभाष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में संपन्न हुआ एवं कार्यक्रम का संचालन जिला मंत्री संजय पाण्डेय ने किया।
इसके अतिरिक्त डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय में इप्सेफ के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुनील यादव एवं परिषद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गिरीश मिश्रा के नेतृत्व में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ, अतिथि के रूप में एक्टर संदीप यादव उपस्थित थे । सभी कर्मियों को अस्पताल के निदेशक डॉ डी एस नेगी ने संबोधित किया और पुलिस, पत्रकार गण व स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया ।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनीनगर में उपाध्यक्ष सतीश यादव के नेतृत्व में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ जिसमें भारी संख्या में पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया । मुख्य अतिथि के रूप में सुप्रसिद्ध पर्वतारोही डॉ अरुणिमा सिन्हा उपस्थित रहीं ।
डा॰ राम मनोहर लोहिया संस्थान में अमित शर्मा के नेतृत्व में व अस्पताल में राम मनोहर कुशवाहा व डी.डी. त्रिपाठी के नेतृत्व में, रोडवेज मे गिरीश चन्द्र मिश्रा के नेतृत्व में, वन विभाग मुख्यालय में आशीष पाण्डेय के नेतृत्व में, गन्ना विभाग मुख्यालय में अभय पाण्डेय के नेतृत्व में, ठाकुरगंज अस्पताल में राजीव तिवारी के नेतृत्व में, स्वास्थ महानिदेशालय में कमल श्रीवास्तव के नेतृत्व में आदि कार्यालयो व अस्पताल में सम्पन्न हुआ।

श्री वी. पी. मिश्र राष्ट्रीय अध्यक्ष, शिव कुमार पाराशर वरिष्ठ उपाध्यक्ष, महामंत्री प्रेमचंद्र ने इप्सेफ के सभी राज्यों के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम के अंत में चीन एवं पाकिस्तान के युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के प्रति 2 मिनट मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

(अतुल मिश्रा)
राष्ट्रीय सचिव
इप्सेफ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.