reporters
डीएम की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

डीएम की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

शमी खान

उन्नाव 26 अगस्त । बुधवार को जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी  रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में आयोजित की गयी, जिसमें सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित पहलुओं पर विचार किया गया।
जिलाधिकारी ने जिला सड़क सुरक्षा समिति के सम्बन्ध में ब्लैक स्पाटों का निरीक्षण एवं सुधारात्मक कार्यवाही, डग्गामार/अनाधिकृत संचालित एवं ओवरलोड यात्री एवं भार वाहनों पर की गयी कार्यवाही, जनपद में राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय राजमार्गों पर मार्ग दुर्घटनाओं से घायल व्यक्तियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना एवं निर्धारित लोकेशन पर उपलब्ध कराना एवं निर्धारित लोकेशन पर उपलब्ध एम्बुलेन्सों, एन0एच0ए0आई/यूपीडा के टोल प्लाजा पर उपलब्ध एम्बुलेन्स तथा क्रेनों के संचालन, बढती सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के उद्देश्य से स्कूल/कालेजों में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन आदि पर विस्तार से चर्चा की गयी।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि स्कूल/कालेजों के नाम पंजीकृत वाहनों की सूची तथा सम्बद्व निजी वाहन स्वामियों के वाहनों की सूची तैयार की जाये। चालक/परिचालक के लाईसेंस एवं चरित्र सत्यापन, हेल्मेट/सीट बेल्ट के प्रयोग हेतु जागरूक किया जाये। स्कूलों में संचालित वाहनों के फिटनेस वाहनों के फिटनेस एवं उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्दिष्ट मानकों के सम्बन्ध में गुणात्मक सुधार लाने को कहा। नेशनल हाईवे पर अनाधिकृत संचालित ढाबों के विरूद्ध की गयी कार्यवाही, राजमार्गों पर जाम की स्थिति से निपटने के लिये की गयी कार्यवाही की विस्तार से समीक्षा की तथा वाहनों के सुगम संचालन पर विचार विमर्श किया। नेशनल हाईवे को बैठक में शामिल न होने के कारण  अनुपस्थित पाये गये अधिकारी के विरूद्ध नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने पी0डब्लू0डी के सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि लोक निर्माण द्वारा बनायी जा रही जनपद की विभिन्न सड़को के गुणवत्ता युक्त एवं समयबद्ध तरीके से कार्य न पूरा कराये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुुये सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी ने अतिक्रमण हटाने कि कार्यवाही पर समीक्षा की। विगत तीन वर्षो में घटित दुर्घटनाओं के आंकड़ों का विश्लेषण एवं मृत्यु दर में 10 प्रतिशत की गिरावट हेतु भविष्य की कार्ययोजना, दुर्घटना में लिप्त चालकों के ड्राइविंग लाइसेन्स के निलम्बन/निरस्तीकरण की कार्यवाही, उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम की वाहनों से होने वाली दुर्घटनाओं की स्थिति पर विचार एवं मृत तथा घायल व्यक्तियों को वितरित धनराशि का अनुश्रवण एवं दुर्घटनाओं में दी गयी सहायता की समीक्षा आदि पर चर्चा की गयी।
बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार पांडेय, नगर मजिस्ट्रेट  चदंन पटेल, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग, (प्रान्तीय/निर्माण खण्ड-1), उन्नाव, जिला विद्यालय निरीक्षक उन्नाव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी उन्नाव, जिला सूचना अधिकारी उन्नाव प्रभारी यातायात, उन्नाव, सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक,उ0प्र0रा0स0परि0 निगम, उन्नाव आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *