reporters

मजदूर को केवल मिलती मजदूरी वेतन का लाभ उठाते हैं, सफाई कर्मी ।

सीतापुर-अनूप पाण्डेय, राकेश पाण्डेय/NOI-उत्तरप्रदेश जनपद सीतापुर विकास खण्ड हरगाँव के अन्तर्गत ग्रामों में सफाई के कार्य हेतु शासन ने सरकार की उत्तम सफाई व्यवस्था के जरिये पूर्ण लाभ उठा रहे हैं सफाईकर्मी। और मजदूरी करते हैं मजदूर लेकिन वेतन का पूरा लाभ सफाई कर्मी लेते है ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विकास खण्ड हरगाँव क्षेत्र की ग्राम सभा गुरधपा में तैनात सफाई कर्मी श्याम कुमार अपने आप काम न करके दूसरे मजदूर से ग्राम सभा गुरधपा में कार्य कराता है । जब यह संवाददाता मौके पर पहुँचा । और इस सवांद दाता ने जांच की, तो पता चला कि साफ सफाई का जितना भी काम होता है वह ग्राम सभा में तैनात सफाई कर्मी श्याम कुमार अपने हाथ न करके रोशन लाल नामक मजदूर के माध्यम से कराता है । इस सम्बन्ध में जब सफाईकर्मी श्याम कुमार से फोन द्वारा संपर्क किया गया तो सफाई कर्मी श्याम कुमार ने बताया कि मैं घर पर हूँ, दोपहर बाद 2 बजे हरगांव ब्लॉक पर मुलाकात हो जायेगी । गुरधपा ग्राम पंचायत के सफाई कर्मी श्याम कुमार के इस कथन से कहीं न कहीं उसके मन मे उक्त मामले को मिल जुल कर मामले को रफा दफा करने की स्पष्ट रूप से झलकती है। वह मामले को रफादफा करने के प्रयास में है ।
कार्य कर रहे मजदूर रोशन लाल से जब बात की गई तो उसने बताया कि मैं सफाई कर्मी के ग्राम खमौना का रहने वाला हूँ और मुझे 300 ₹ दैनिक मजदूरी के हिसाब से सफाईकर्मी श्याम कुमार काम करने के एवज में देता है मुझे जब काम होता है तभी बुलाया जाता है । गांवों में साफ सफाई की व्यवस्था नगण्य है जगह जगह गंदगी देखने को मिली ।
इस सम्बन्ध में सहायक विकास अधिकारी पंचायत धनंजय कुमार चंद्रपति ने बताया कि जानकारी मिली है मामले को दिखवा कर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.