reporters

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू

अतुल यादव

=घर-घर आशा कार्यकर्ता देगी संचारी की दस्तक, लगाएंगी स्टीकर

कासगंज 2अक्टूबर 2020 I
विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का गुरुवार को शुभारंभ हो गया। अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगी और घरों पर स्टीकर लगाकर वा परिवार जन को डेंगू, चिकिंगुनिया, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव के बारे में साफ सफ़ाई के बारे में बताएगी जागरूक करेंगी। इस दौरान संचारी रोगों और बुखार से बचाने के लिए दवा का छिड़काव भी कराया जाएगा।
गुरुवार को नदरई के प्रधान केशपाल जी ने स्वास्थ्य उप केंद्र पर फीता काट कर उदघाटन किया , यूनिसेफ से डीएमसी अनुराग अनुराग दीक्षित बीएमसी मुहम्मद रिज़वान, बीपीएम प्रेम कुमार फील्ड कार्यकर्ता आशा व एएनएम आदि मौजूद रहे । इस मौके पर मुहम्मद रिज़वान ने बताया कि संचारी रोगों और दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण व इनके त्वरित उपचार के लिए मार्च व जुलाई महीने में अभियान चल चुका है। तृतीय चरण में एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाते हुए मार्च व जुलाई में की गयी सभी गतिविधियों को फिर से संचालित किया जाएगा।

जनपद कासगंज के नदरई के प्रधान ने फीता काट कर संचालन किया |डीएमसी अनुराग दीक्षित, बी एम सी यूनीसेफ मुहम्मद रिज़वान, और बी पी एम प्रेम कुमार सहायक फील्ड वर्कर मौजूद रहे।

अक्टूबर महीने में यह होंगे काम
=आशा कार्यकर्ता घर-घर भ्रमण कर बुखार के रोगियों के साथ खांसी, सांस लेने में परेशानी के लक्षण के रोगियों की जानकारी प्राप्त करेंगी।

-ऐसे रोगियों की सूचना प्राप्त होने के बाद प्रपत्र पर सूचीबद्ध कर ब्लाक मुख्यालय को देगी।
परिवार को समझाएगी कि जहां जलभराव है जहां मच्छर पनपने कि शंका है उसका समय से निपटारा करें जैसे , कूलर, फ्रिज, गमला, कूड़ा,कोई गढ्डा, इत्यादि ऐसी जगहों की समय समय पर साफ सफ़ाई करते रहें।

  • टीकाकरण से वंचित शिशुओं को चिन्हित कर सूचीबद्ध कर कार्य योजना तैयार कर टीकाकरण कराया जाए।

दस्तक /संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ हो गया है । सभी कर्मचारियों ने आज से विशेष एंटी लार्वल, फागिंग , सोर्स रिडक्शन, सेनेटाइजेशन आदि कार्य का विशेष अभियान शुरू कर दिया। हालांकि, यह काम पहले से सुचारू रूप से चल रहा है।
राज कुमार श्रीवास्तव , जिला मलेरिया अधिकारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.