reporters

माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने मोदीनगर में आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स द्वारा संचालित यूपी के सबसे बड़े एयर सेप्रेशन प्लांट का उद्घाटन किया

  • माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2018 में इस संयंत्र का शिलान्यास किया था
    200 टन प्रति दिन की क्षमता वाला एयर सेपरेशन प्लांट उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा गैस प्लांट होगा जिसमें लिक्विड ऑक्सीजन, लिक्विड नाइट्रोजन और लिक्विड हाईड्रोजन का उत्पादन होगा।
    इस 150 टीपीडी की लिक्विड ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता वाले नए प्लांट के शुरू होने के बाद राज्य की कुल उत्पादन क्षमता 115 टीपीडी से 265 टीपीडी हो जाएगी।
    यह संयंत्र न केवल 200 से अधिक अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों की ऑक्सीजन की मांग को पूरा करेगा, साथ ही राज्य में औद्योगिक गैस की आवश्यकता को भी पूरा करेगा

  • लखनऊ, 8 अक्टूबर 2020 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आज उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के मोदीनगर शहर में एक नए अत्याधुनिक अल्ट्रा-हाई प्योरिटी क्रायोजेनिक ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। संयंत्र को आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स द्वारा कमीशन किया गया है, जो भारत के इंडस्ट्रियल और मेडिकल गैस के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है।

    आईनॉक्स एपी का मोदीनगर प्लांट उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी गैस निर्माण इकाई के रूप में, 200 टन प्रति दिन (टीपीडी) की क्षमता वाला एयर सेपरेशन प्लांट लिक्विड ऑक्सीजन, लिक्विड नाइट्रोजन और लिक्विड आर्गन का उत्पादन करेगा।

    आईनॉक्स एपी के मोदीनगर संयंत्र की आधारशिला माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 29 जुलाई 2018 को रखी थी।

    इस संयंत्र के चालू होने से राज्य में 115 टन से ऑक्सीजन उत्पादन की वर्तमान क्षमता 265 टन प्रतिदिन हो गई है। यह राज्य में 200 से अधिक अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों की ऑक्सीजन की मांग को पूरा करेगा और साथ ही विभिन्न उद्योगों की औद्योगिक गैसों की जरूरतों को पूरा करेगा।

    1000 मेट्रिक टन के विशालतम भंडारण क्षमता और एक मजबूत वितरण ढांचे के साथ, आईनॉक्स एपी लिक्विड ऑक्सीजन व अन्य गैसेज की आपूर्ति के इस महत्वपूर्ण कार्य को 15 विशेष क्रायोजेनिक टैंकरों के अपने बेड़े के साथ कर सकता है। इन टैंकर्स में कुल 2.3 लाख लीटर ऑक्सीजन की भंडारण क्षमता है। कुल 135 करोड़ रुपये लागत की इस परियोजना से राज्य में 150 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

    आईनॉक्स ग्रुप के निदेशक श्री सिद्धार्थ जैन ने नए प्लांट के बारे में बात करते हुए कहा, “हम माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपनाए गए प्रगतिशील दृष्टिकोण के लिए बहुत आभारी हैं। मैं इस परियोजना के विभिन्न चरणों में उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा दिए गए त्वरित समर्थन के लिए उन्हें हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं। आज, जब हम अपनी इस यात्रा में एक और बड़े मील के पत्थर को पार कर रहे हैं, तो हम माननीय मुख्यमंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश में व्यापक विकास के साथ-साथ एक मजबूत स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रेरित महसूस करते हैं और हम इस विकास की कहानी का एक हिस्सा होने पर गौरवान्वित हैं। मोदीनगर में यह नया प्लांट राष्ट्र की सेवा और इस चुनौतीपूर्ण समय में सरकार का समर्थन करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक और प्रमाण है। मैं इस अवसर पर हमारी टीम के प्रयासों और जुनून की सराहना करता हूँ, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से काम करते हुए सभी बाधाओं को पार किया और यह सुनिश्चित किया कि परियोजना समय पर पूरी हो। आईनॉक्स एपी इस महामारी से लड़ने के लिए देश के साथ मजबूती से खड़ा है। ”

    आईनॉक्स एपी, दूसरे दौर में उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से मध्यांचल क्षेत्र में लगभग 150 करोड़ रुपये के निवेश से एक और अल्ट्रा हाई प्योरिटी क्रायोजेनिक लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने जा रहा है। प्रस्तावित संयंत्र उत्तर प्रदेश को एक ष्आत्मनिर्भर प्रदेशष् बनाएगा, साथ ही राज्य में स्थायी औद्योगिक विकास को मजबूत करने और बढ़ावा देने के लिए मेडिकल और इंडस्ट्रियल गैस की आपूर्ति करेगा।

    वर्तमान में, आईनॉक्स एपी देश में कुल मेडिकल ऑक्सीजन की मांग का 60 प्रतिशत से अधिक पूरा करता है। सभी आईनॉक्स एपी इकाइयाँ 550 टैंकरों और 600 ड्राइवरों के समर्पित बेड़े के माध्यम से राष्ट्रव्यापी 800 से अधिक अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की निरंतर उत्पादन और निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 24’7 काम कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.