reporters

ग्लोबल हैण्ड वाशिंग दिवस पर स्वच्छता के महत्व पर डाला गया प्रकाश – स्वस्थ्य जीवन के लिए स्वच्छता महत्वपूर्ण: जिलाधिकारी

एजाज अली

बहराइच 15 अक्टूबर। ग्लोबल हैण्ड वाशिंग दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी शम्भु कुमार व मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना द्वारा हैण्डवाश कर आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के बच्चों को डिटाल साबुन वितरण कर हैण्डवाश का डिमाण्डट्रेशन भी कराया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री कुमार ने कहा कि स्वस्थ्य जीवन के लिए स्वच्छता का बड़ा महत्व है। विशेषकर कोविड-19 महामारी के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के लिए हाथ की सफाई सोशल डिस्टेन्सिंग मास्क का प्रयोग बहुत आवश्यक है। यदि हम अपने हाथों की सफाई पर ध्यान देते है तो तमाम तरह की बीमारियों से बच सकते है। हैण्डवाशिंग डे का उद्देश्य है कि आम जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाय। विशेषकर बच्चों को स्वच्छता की सीख दी जाय ताकि वे अपने परिवार व आस-पास के लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक कर सके।
उन्होंने बताया कि आपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूल के संसाधनों का विकास किया गया है। क्लास रूम में टाइल्स लगायी गयी है तथा स्मार्ट क्लासेज बनाये गये है। डेस्क बैंच की भी व्यवस्था की गयी है। शौचालयों को इम्प्रूव किया गया है। इसके साथ-साथ बच्चों के हाथ की सफाई के लिए उनके हाइट के अनुसार इन्फ्राटेक्चर का विकास किया गया है। परिषदीय विद्यालयों में कम आयु के बच्चें पढ़ते है उसकी हाइट को ध्यान में रखकर इंफ्राटेक्चर बनाया गया है जहां पानी, साबुन, नल इत्यादि की व्यवस्था की गयी है ताकि बच्चें प्रति दिन साफ-सफाई रखे।
कोविड-19 महामारी के संक्रमण के रोकथाम व बचाव के लिए लोगों को तीन प्रमुख हाथों की सफाई, सामाजिक दूरी व मास्क के प्रयोग के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि यदि आप निरन्तर अपने हाथ की सफाई पर ध्यान देते है तो तमाम तरह की बीमारियों से बच सकते है। विशेषकर स्कूल के बच्चों पर फोकस किया जा रहा है। बच्चों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया जाय ताकि स्वयं भी स्वच्छता सीखे और अपने परिवार को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक कर सके। हाथ की धुलाई एक साधारण कार्य नही है बल्कि इसमें कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। उन्होंने बताया कि सीधे हाथ की सफाई, उल्टे हाथ की सफाई, कलाई की सफाई, नाखूनों की सफाई पर भी ध्यान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता का पालन करना चाहिए। विशेषकर कोविड-19 महामारी के बचाव के लिए भी स्वच्छता बुहत आवश्यक है। मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना द्वारा हाथ धोने के तरीकोे के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, मुख्य राजवस्त अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्रा, पीडीडीआरडीए अनिल कुमार सिंह, स्वच्छता समन्वयक पंकज शर्मा, आगा खां फाउण्डेशन के अश्वनी चैरसिया व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.