reporters
आत्म निर्भर भारत का विकसित उत्तर प्रदेष थीम संग 13वां यू0 पी0 महोत्सव 24 दिसम्बर से

आत्म निर्भर भारत का विकसित उत्तर प्रदेष थीम संग 13वां यू0 पी0 महोत्सव 24 दिसम्बर से


यूपी टैलेण्ट हन्ट की निःषुल्क प्रतियोगिताएं और फन व फूड जोन आकर्षण का केन्द्र होगा
21 महिलाओं, 11 पुरूषों और 11 बच्चों को मिलेगा यूपी रत्न सम्मान
लखनऊ, 8 नवम्बर 2020। प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के तत्वावधान में आगामी 24 दिसम्बर से 2020 से 7 जनवरी 2021 तक सेक्टर ओ पोस्टल ग्राउण्ड केन्द्रीय विद्यालय के सामने अलीगंज लखनऊ में कोविड-19 के नियमों के तहत आत्म निर्भर भारत का विकसित उ0 प्र0 थीम संग 13वें यूपी महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इस बात की जानकारी आज प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह ने एक प्रेसवार्ता में दी।


उन्होंने बताया कि यू0 पी0 महोत्सव का उद्देष्य पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण, जल संरक्षण, गौ-संरक्षण, स्वच्छता, स्वास्थ्य, षिक्षा, कृषि, औद्यौगिक मिषन, औषधि, पौध, महिला सषक्तिकरण, जनसंख्य वृद्धि उन्मूलन, निर्बल असहाय, आदिवासी विकलांगता, ग्रामीण विकास, प्लास्टिक हटाओ, एक जिला एक उत्पाद, हैण्डीक्राफ्ट्स-खादी ग्रामोद्योग, नाबार्ड-सूडा-डूडा द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों को बढावा देने के साथ ऐतिहासिक, धार्मिक, खेलों, कला-संस्कृति और साहित्य का संरक्षण और संवर्धन करना है।
विनोद कुमार सिंह ने बताया कि 24 दिसम्बर से 7 जनवरी तक होने वाले 13वें यूपी महोत्सव में निःषुल्क यूपी टैलेण्ट हण्ट का आयोजन किया जायेगा, इसके तहत बच्चों व युवाओं की गायन, नृत्य, वादन, किड्स माॅडलिंग, मेंहदी, रंगोली, कबाड़ से जुगाड़, सिलाई, साइकिल रेस, खो-खो, कबड्डी, मिस्टर-मिस और मिसेज यूपी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।
प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एन बी सिंह ने बताया कि यूपी महोत्सव में होने वाले यूपी टैलेण्ट हण्ट के अंर्तगत 10 दिसम्बर से 20 दिसम्बर तक सेक्टर ओ पोस्टल ग्राउण्ड केन्द्रीय विद्यालय के सामने अलीगंज में गायन, नृत्य और वादन के साथ अभिनय प्रतियोगिता के आॅडीषन का आयोजन किया जायेगा, इसमें चयनित प्रतिभागी यूपी टैलेण्ट हण्ट के आगे के राउण्ड में भाग लेंगे।
एन बी सिंह ने बताया कि यूपी महोत्सव में इस वर्ष उत्तर प्रदेष में विभिन्न क्षेत्र्ाों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली प्रदेष की 11 महिलाओं को यूपी रत्न सम्मान, 11 पुरूषों और 11 बच्चों को यूपी रत्न सम्मान से सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा 11 कोरोना वाॅरियर्स को भी सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि यूपी महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या में रोजाना उत्तर प्रदेष के विभिन्न क्षेत्र्ाों की कला संस्कृति को बढावा देने हेतु अवधी नाइट्स, ब्रज नाइट्स, बंन्देली नाइट्स, राजस्थानी नाइटृस, भोजपुरी नाइटृस और बाॅलीवुड नाइटृस का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा कवि सम्मेलन, मुषायरा, बिरहा और आल्हा के कार्यक्रम होंगें। उन्होंने आगे बताया कि यूपी महोत्सव में इस वर्ष फूड जोन में राजस्थानी, पंजाबी, साउथ इण्डियन, चाइनीज, अवधी-मुगलई के अलावा देषी बाटी चोखे के स्टाल आकर्षण के केन्द्र होंगे। इसके अलावा फन जोन में बच्चों व अन्य लोगों के लिए तमाम तरह के बच्चों के खिलौने एवं हैण्डलूम हैण्डीक्राफ्ट्स, खादी, आॅटोमोबाइल, फर्नीचर, खिलौने, घरेलू सामानों और लघु इकाइयों द्वारा निर्मित सामानों के स्टाल होंगे। इसके अलावा युवाओं के लिए एक सेल्फी प्वाइन्ट भी होगा जहां लोग यूपी महोत्सव की यादों को अपने मोबाइल में संजो सकते हैं। प्रेसवार्ता में अरूण द्विवेदी, प्रिया पाल, पवन पाल, हेमा खत्री, गुरमित्र कौर, हिरेन्द्र और कृष्णा नन्द राय उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.