reporters
दीपोत्सव-2020 के लिए यूपी टूरिज्म ने शुरू किया डिजिटल कैंपेन

दीपोत्सव-2020 के लिए यूपी टूरिज्म ने शुरू किया डिजिटल कैंपेन

• यूपी टूरिज्म के सोशल मीडिया हैंडल पर क्विज़ कंपटीशन का भी आयोजन

लखनऊ 9 नवंबर 2020: उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यूपी टूरिज्म लगातार प्रयासरत है। इसके तहत विभाग की तरफ से नया डिजिटल कैम्पेन शुरू किया गया है। विभाग का प्रयास है कि प्रदेश के पर्यटक स्थलों की प्रभावी मार्केटिंग करने और उत्तर प्रदेश को एक टूरिज्म ब्राण्ड के रूप में स्थापित किया जाए।

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर श्री अविनाश चंद्र मिश्र ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव-2020 को कोविड-19 प्रोटोकॉल को दृष्टिगत रखते हुए सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए गए कि भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या को दीपोत्सव के आयोजन हेतु भव्यरूप से इस प्रकार से सजाया जाए, जिससे कि भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन का आमजन को सजीव दर्शन व अनुभव प्राप्त हो सके।

आगामी 12 नवम्बर से 16 नवम्बर तक अयोध्या में ‘दीपोत्सव-2020’ का आयोजन होना है। इसके लिए यूपी टूरिज्म ने #Deepotsav2020 के अंतर्गत सोशल मीडिया पर व्यापक कैंपेन चलाया है। इस कैंपेन में आम जनता को दीपोत्सव से डिजिटली जोड़ने का प्रयास है। इस सोशल मीडिया कैंपेन को तीन अलग अलग हिस्सों में विभाजित किया गया है। इसके अतिरिक्त कैंपेन के अंतर्गत लोगो की सहभागिता बढाने के लिए यूपी टूरिज्म ने लकी ड्रा का भी आयोजन किया है। इस सोशल मीडिया कैंपेन के जरिए आम जनता के लिए क्विज का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें पूछे गए प्रश्नों जो भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े हैं, का सही उत्तर देकर सोशल मीडिया यूजर्स आकर्षक इनामों के हकदार बन सकते हैं।

इस कैंपेन के जरिए न केवल लोगों के साथ दीपोत्सव के आयोजन से सम्बंधित जानकारियां साझा की जा रही हैं बल्कि उन्हें दीपोत्सव के आयोजन के पीछे के इतिहास के बारे में भी अवगत कराया जा रहा है। यह कैंपेन 04 नवंबर 2020 से आरंभ हुआ है जो 13 नवंबर 2020 तक चलेगा। कैंपेन को लेकर सोशल मीडिया पर काफी सकारात्मक प्रतिक्रियाएं भी आना शुरू हो गई हैं।

डिजिटल कैंपेन का #Deepotsav2020 प्रमुख हिस्सा है और इसको तीन भागों में बांटा गया है #EkDeeyaMeraBhi, #DiwaliAyodhyaWali, #MeraDeepotsav सोशल मीडिया यूजर्स #EkDeeyaMeraBhi हैशटैग के साथ, वे जहां रह रहे हैं, वहीं पर दीप जलाकर अपनी सेल्फी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं। इस हैशटैग के जरिए वे भी दीपोत्सव के मुख्य आयोजन का हिस्सा बन सकेंगे। सोशल मीडिया यूजर्स को मिट्टी के दीये ही जलाकर #Vocal4Local से भी जोड़ा जा रहा है। कोरोना वारियर्स के सम्मान, कोरोना पर विजय प्राप्त करने एवं नकारात्मतकता मिटाने के संकल्प के लिए भी दीया जलाकर यूज़र्स की सहभागिता बढ़ने का प्रयत्न किया जा रहा है।
दूसरा हैशटैग #DiwaliAyodhyaWali है, जिसके माध्यम से विगत वर्षों से होते आए दीपोत्सव के आयोजनों के विषय में जानकारियों एवं सूचनाओं को पब्लिक डोमेन में लाकर जन सामान्य तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इस हैशटैग के जरिए दीपोत्सव के आयोजनों का विवरण, उपलब्धियां एवं सांस्कृतिक महत्वों को भी लोगों के साथ साझा किया जा रहा है।

तीसरे हैशटैग #MeraDeepotsav के माध्यम से सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा समाज को लाभ पहुंचाने की दिशा में प्रयास हो रहा है। इसके जरिए समाज में सामाजिक संदेशों एवं सुविचारों भी पहुंचाया जा रहा है। इस हैशटैग के जरिए सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों अथवा प्रयासों के फोटोग्राफ्स, वीडियो भी साझा करने का आग्रह किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.